रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुसखबरी,अब करोड़ो यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना पीना पड़े पूरी जानकारी

रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुसखबरी,अब करोड़ो यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना पीना पड़े पूरी जानकारी

 | 
IRTC

रेलवे के द्वारा रेलवे के यात्रियों को फ्री में खाने-पीने की सुविधा दी जाती हैं. लेकिन कुछ लोगो को जानकारी के अभाव के कारण इस बारे में पता नहीं होता हैं. और वह रेलवे से मिल रही सुविधा से वंचित रह जाते हैं. अगर आप भी रेलवे में यात्रा करते हैं. तो आपके लिए यह सबसे बड़ी खुशखबरी हैं. अब आपको बीना किसी चार्ज के फ्री में रेलवे में खाना मिलेगा. इस प्लान का फायदा उठाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

रेलवे में मिलेगा आपको फ्री में खाना-पीना और कोल्ड्रिंक

यह प्लान IRCTC के द्वारा लोंच किया गया हैं. जिसमें आपको रेलवे में फ्री में खाना-पीना साथ में पानी और कोल्ड्रिंक भी मिलेगा. अर्थात आपको पानी और कोल्ड्रिंक के लिए भी किसी भी प्रकार का खर्चा करने की जरूरत नहीं हैं. लेकिन इस प्लान का फायदा आपको तब ही मिलेगा जब आपकी ट्रेन देरी से चल रही हो. अगर आपकी ट्रेन देरी से चल रही हैं. तो आपको बिलकुल फ्री में IRCTC के द्वारा खाना मिलेगा.

मुफ्त में इस सुविधा का ले सकते है लाभ

जब ट्रेन देरी से चलती हैं. तो रेलवे से खाने का लाभ लेना आपका अधिकार बनता हैं. इंडियन रेलवे के कुछ नियम है. जिसमें बताया गया है की ट्रेन अगर देरी से चल रही हैं. तो ट्रेन में बैठे सभी यात्री को खाना दिया जाए. इसमें आपको रेलवे की तरफ से हल्का नाश्ता, खाना और पानी आदि दिया जाता हैं.

यह सुविधा कब मिल सकती है

अगर आपकी ट्रेन 2 घंटे या इससे अधिक समय के लिए देर से चल रही हैं. तब आपको IRCTC के नियम अनुसार यह सुविधा प्रदान की जाती हैं. यह सुविधा उन्ही ट्रेनों में दी जाती हैं. जो ट्रेन एक्सप्रेस ट्रेन हैं. जैसे की दुरंतो, शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों में यह सुविधा आपको मिलेगी. अगर आप एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं. तो इस बातों का ध्यान रखना जरुरी हैं. ताकि आपको भी इस प्लान का लाभ मिल सके.

ट्रेन में खाने में क्या-क्या मिलता है

ट्रेन में आपको नाश्ते के रूप में बिस्किट, ब्रेड, चाय, कॉफी आदि मिलता हैं. भोजन में आपको दाल, रोटी सब्जी आदि मिलता हैं.