Jio 5G launch: इन शहरों से शुरू होंगी Jio की 5G सेवाएं, सामने आया बड़ा अपडेट

Jio 5G launch: इन शहरों से शुरू होंगी Jio की 5G सेवाएं, सामने आया बड़ा अपडेट

 | 
5G

भारत में जल्दी Jio की तरफ से 5G कि सेवाएं शुरू होने वाली है। कुछ समय पहले ही भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हुई जिसके बाद अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी 5G सर्विसेज को लॉन्च करने के प्लान्स जारी किए। प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने भी कन्फर्म किया कि दिवाली तक उनकी 5G सेवा शुरू कर दी जाएगी। 

एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में Jio कंपनी के चीफ मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि दिवाली पर जियो 5G सर्विसेज को जारी किया जा रहा है।

Jio 5G की सुविधा फिल्हाल चार मेट्रो सिटी में दी जाएगी, इनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता शामिल हैं। मुकेश अंबानी ने बताया कि दिसंबर 2023 तक जिओ 5G की सेवाएं देश के हर राज्य पहुंचाने का प्लेन है। \


5G सर्विसेज उन स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगी जिनपर 4G सपोर्ट दिया जा रहा है। 5G के इस हाई-स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक 5G स्मार्टफोन खरीदना होगा। 

कंपनी ने अभी तक भारत में Jio 5G सिम लॉन्च करने की अपनी योजना का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उसने वायरलेस हाई-स्पीड फाइबर जैसी ब्रॉडबैंड स्पीड का फायदा उठाने के लिए Jio Air Fiber अल्ट्रा 5G हॉटस्पॉट का ऐलान किया गया है।
Jio 5G सेवाएं 3500MHz मिड-बैंड स्पेक्ट्रम, 25GHz मिलीमीटर स्पेक्ट्रम और 700MHz लो-बैंड स्पेक्ट्रम पर उपलब्ध होंगी। 700 मेगाहर्ट्ज बैंड, जो बेहतर इनडोर कवरेज प्रदान करता है, टेल्को के लिए विशिष्ट है।