Stock Market : बढ़ते स्टॉक मार्केट की चाल कैसे तय होगी, जाने एक्सपर्ट्स की राय

बढ़ते स्टॉक मार्केट की चाल कैसे तय होगी, जाने एक्सपर्ट्स की राय

 | 
stok

लगातार बढ़ते स्टॉक मार्केट में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स पिछले हफ्ते 60 हजार का आंकड़ा पार कर चुका है। सेंसेक्स 989.81 अंक यानी करीब 1.68 प्रतिशत के लाभ में रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 293.90 अंक यानी 1.67 प्रतिशत के लाभ में रहा। 

वहीं अब एक्सपर्ट्स का मानना है कि मार्केट में अभी तेजी का रुख जारी रहने वाला है। उन्होंने कहा कि बाजार में अभी विस्तृत रूप से खरीदारी का रुझान दिख रहा है। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर का मानना है, कि इस हफ्ते बाजार की दिशा ग्लोबल बाजारों के रुझान के अलावा कुछ आवश्यक आर्थिक आंकड़े तय करेंगे। 

विनोद नायर ने बताया कि इस हफ्ते इंफ्लेशन के साथ-साथ मनुफैक्चरिंग और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन के आंकड़े भी आना है। वहीं विदेशी फंड का प्रवाह और डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दृष्टि से जरूरी रहने वाला है।

सैमको सिक्योरिटीज के अपूर्व सेठ ने बताया कि ग्लोबल मार्केट में अमेरिका के इंफ्लेशन के आंकड़ों का बेसब्री से इंतजार है। इन आंखों पर सभी की निगाहें टिकी है, क्योंकि इन आंकड़ों के आधार पर ही पता चलता है कि फेडरल रिजर्व का आगे का क्या रुख रहता है। 

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी प्रमुख श्रीकांत चौहान ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपया का रुख और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के अनुभव पर प्रभावित रहेगा।

वहीं दूसरी तरफ विदेशी निवेशकों की खरीदारी जारी है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस महीने में अब तक भारतीय शेयर बाजारों में करीब 5,600 करोड़ का निवेश किया है।

इससे पहले अगस्त में विदेशी निवेशक भारतीय शेयरों में 51,200 करोड़ रुपये तथा जुलाई में करीब 5,000 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके है। इससे साफ पता चलता है कि भारतीय बाजारों को लेकर FPI के रुख में बदलाव आया है।