‘बिना बॉल खेले ही आउट हो जाएगा बल्लेबाज’ 2022 के T-20 वर्ल्ड कप से पहले ICC ने क्रिकेट के नियमों में किए बड़े बदलाव, जान ले इन 6 नियमों के बारे में

‘बिना बॉल खेले ही आउट हो जाएगा बल्लेबाज’ 2022 के T-20 वर्ल्ड कप से पहले ICC ने क्रिकेट के नियमों में किए बड़े बदलाव, जान ले इन 6 नियमों के बारे में
 | 
T-20 Word Cup

ICC ने क्रिकेट के नियमों में बहुत बड़े बदलाव किए हैं. ICC के द्वारा 1 अक्टूम्बर से शुरू होने वाले T-20 वर्ल्ड कप से पहले इन नियमों को लागू कर दिया जाएगा. 
ICC ने इन 6 नियमों में किया बदलाव


पहला नियम
टी20 क्रिकेट की तरह अभी वनडे क्रिकेट में भी बल्लेबाज को पहली बोल खेलने के लिए तैयार रहना होगा. यानि की विकेट गिरने पर बल्लेबाज को 90 सेकंड के अंदर पहली गेंद खेलने के लिए तैयार रहना होगा. अगर बल्लेबाज ऐसा करने में असमर्थ होता हैं. तो बीना कोई गेंद खेले ही आउट करार दिया जाएगा.


दूसरा नियम
बल्लेबाज को पिच के अंदर रहकर ही अपने शॉट को खेलना होगा. अगर शॉट खेलने के दौरान बल्लेबाज का बैट या शरीर पिच के बाहर चला जाता हैं. तो ऐसी बॉल को डेड बॉल करार देकर कोई भी रन नहीं दिया जाएगा. लेकिन कोई गेंद बल्लेबाज को शॉट खेलने के लिए पिच के बाहर जाने के लिए मजबूर कर रही हैं. तो ऐसी बॉल को अंपायर के द्वारा नो बॉल करार दिया जाएगा.


तीसरा नियम
कोरोना को ध्यान में रखते हुए कोई भी गेंदबाज या कोई भी खिलाडी गेंद पर थूक नहीं लगाएगा. थूक से गेंद चमकाने के पर रोक लगाई गई हैं. आप अगर चाहे तो पसीने से गेंद चमका सकते हैं.


चौथा नियम
अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होता हैं. और उसने कैच के दौरान क्रीज को बदला हैं. फिर भी आने वाला नया बल्लेबाज ही अपनी स्ट्राइक पर आकर बल्लेबाजी करेगा.


पांचवां नियम
गेंदबाज के रनअप के दौरान अगर कोई खिलाडी जानबूझकर अपनी जगह पर से हिलता हैं. तो ऐसे में अंपायर के द्वारा टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी.


छठा नियम
पहले गेंदबाज क्रीज तक पहुँचने के पहले ही रन के लिए बल्लेबाज आगे निकल जाता था. ऐसे में गेंदबाज के पास थ्रो फेंककर बल्लेबाज को आउट करने का हक़ था. लेकिन अब ऐसी बॉल को डेड बॉल  करार दिया जाएगा.
इस प्रकार से ICC ने क्रिकेट में बहुत बड़े बदलाव किए हैं.