केंद्र से एमपी को मिला 1410 करोड़ का पैकेज, इससे प्रदेश के 52 जिलों का होगा भला, जानिए किन सुविधाओं का होगा विस्तार

जल जीवन मिशन के तहत घरों में जल कनेक्शन का कराया जा रहा कार्य 
 | 
MP

मध्य प्रदेश में विकास कार्यों के एक बार फिर से गति मिलने वाली है। प्रदेश सरकार की तत्परता केन्द्र द्वारा संचालित कई योजनाओं के क्रियान्वयन में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर है। इसी बीच केंद्रीय मंत्रालय द्वारा मध्य प्रदेश को एक बार फिर से 1410 करोड़ 25 लाख 43 हजार रुपए की पहली किस्त का भुगतान कर दिया गया है। इन रुपयों से प्रदेश के सभी ग्रामीण परिवारों को केंद्रीय योजना का लाभ दिलाया जाएगा। साथ ही उनके घरों में जल कनेक्शन के कार्य तेजी लाई जाएगी।

बता दें कि जल जीवन मिशन के तहत घरों में जल कनेक्शन का कार्य कराया जा रहा है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार द्वारा योजना की प्रतिपूर्ति के लिए 50-50त्न व्यय वहन किया जा रहा है। इस मिशन के जरिए राज्य के एक करोड़ 22 लाख ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए प्रदेशभर में जल संरचनाओं का निर्माण कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री सीएम शिवराज लगातार समीक्षा बैठक कार्य की प्रगति पर नजर बनाए हुए हैं।

बता दें कि इससे पूर्व में हर घर जल उपलब्ध कराने के लिए 52 लाख 77 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को लाभाविंत किया जा चुका है, जो कि पूरे लक्ष्य का 44 फीसद हिस्सा है। बताया जा रहा है कि 6100 गांव ऐसे हैं, जिसमें 100 प्रतिशत परिवारों को नल से जल पहुंचाया जा चुका है। वहीं बुरहानपुर जिले में 100त्न ग्रामीण परिवारों को मिशन के तहत जल की उपलब्धता हो रही है। इस उपलब्धि के साथ ही बुरहानपुर देश के प्रथम सर्टिफाइड जिले में सम्मिलित हो गया है। जहां हर घर जल योजना मिशन को पूरा किया गया है।