Rewa Sports: राज्य स्तरीय शालेय कबड्डी प्रतियोगिता का महाकुंभ 20 नवम्बर से

Rewa Sports: राज्य स्तरीय शालेय कबड्डी प्रतियोगिता का महाकुंभ 20 नवम्बर से
 | 
Rewa Sports: राज्य स्तरीय शालेय कबड्डी प्रतियोगिता का महाकुंभ 20 नवम्बर से
रीवा। राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के तहत देवतालाब व नईगढ़ी में चार दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। प्रतियोगिता 20 नवम्बर से आरंभ होगी तथा जिसका समापन 23 नवम्बर को होगा। प्रतियोगिता का उद्घाटन विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम देवतालाब में 20 नवम्बर को दोपहर 12 बजे करेंगे। सेमी फाइनल के सभी मैच नईगढ़ी में आयोजित होंगे तथा समापन समारोह देवतालाब में आयोजित होगा। 
विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने देवतालाब व नईगढ़ी में बैठक लेकर कबड्डी प्रतियोगिता की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बेहतर से बेहतर व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय तथा आने वाले खिलाड़ियों व आफिसियल्स को अतिथि देवों भव का भाव देकर पूरा सम्मान व अच्छी व्यवस्था दें ताकि वह यहां से सुखद यादें लेकर जांय। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आवास व्यवस्था के लिये अतिरिक्त व्यवस्था (रिजर्व) भी रहें ताकि आवश्यकता होने पर खिलाड़ियों को वहां रोका जा सके। उन्होंने देवतालाब व नईगढ़ी वासियों से अपेक्षा की कि आने वाले आंगतुकों को ऐसा सम्मान व व्यवस्था मिले जिसकी वह चिरकाल तक याद रखें व देवतालाब विधानसभा क्षेत्र का आतिथ्य उनके मानस पटल पर अंकित रहे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में खेल प्रतियोगिता आयोजित होने से लोगों का खेलों के प्रति रूझान बढ़ेगा। शिक्षा विभाग तथा प्रशासन अपने स्तर से खिलाड़ियों के लिए आवश्यक प्रबंध कर रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा आमजनता देवतालाब एवं नईगढ़ी में खिलाड़ियों का मेहमानों की तरह सत्कार करे। यहाँ से लौटने के बाद खिलाड़ियों को अपनेपन और रीवा के सत्कार को सदैव याद रखने का भाव हो। खेल प्रतियोगिताओं को संपन्न कराने में हर व्यक्ति अपने स्तर से योगदान दे।
    बैठक में पूर्व डीईओ मोहनलाल तिवारी ने आवास व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। एसडीएम एपी द्विवेदी ने संपूर्ण आयोजन की व्यवस्थाओं की रूप रेखा प्रस्तुत की। जिला शिक्षा अधिकारी जीपी उपाध्याय ने आभार ज्ञपित किया। देवतालाब व नईगढ़ी वासियों ने आश्वस्त किया कि अतिथियों का पूरे आतिथ्यभाव से स्वागत किया जायेगा और कोई कमी नहीं होगी। इस दौरान शिवपूजन शुक्ल, प्राचार्य देवतालाब महाविद्यालय डॉ. एचएन गौतम, सुरेन्द्र सिंह चंदेल, अखिलेश सिंह, सुदामा प्रसाद गुप्ता, नरेन्द्र मिश्रा, पुष्पेन्द्र गौतम, तहसीलदार मार्काे सहित स्थानीय जन उपस्थित रहे। 
    उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता में प्रदेश भर से एक हजार से अधिक बालक-बालिका भाग लेंगे। जिनके रूकने की व्यवस्था देवतालाब व नईगढ़ी में की गयी है। इंदौर संभाग के 36 प्रतिभागी एवं 9 शिक्षकों के रूकने की व्यवस्था शासकीय कन्या हाई स्कूल देवतालाब में की गयी है। इसी प्रकार इंदौर, सागर, जबलपुर, शहडोल एवं रीवा से आयी छात्राओं एवं खेल अधिकारियों के रूकने की व्यवस्था सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवतालाब में की गयी है। सागर से आये छात्रों एवं खेल अधिकारियों के लिए सरस्वती ज्ञान मंदिर देवतालाब में, जबलपुर से आये छात्रों एवं खेल अधिकारियों के लिए शिवा मॉडर्न देवतालाब, शहडोल के छात्रों एवं खेल अधिकारियों के लिए अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास देवतालाब तथा रीवा के छात्रों एवं खेल अधिकारियों के लिए रूकने की व्यवस्था बिरसा मुण्डा हाई स्कूल देवतालाब में की गयी है। 
    जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि नईगढ़ी में आयोजित होने वाली क्रीडा प्रतियोगिताओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए रूकने की व्यवस्था की गयी है। उज्जैन तथा नर्मदापुरम संभाग के छात्रों एवं खेल अधिकारियों के रूकने की व्यवस्था शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नईगढ़ी में तथा उज्जैन एवं नर्मदापुरम से आयी छात्राओं और खेल अधिकारियों के रूकने की व्यवस्था कस्तूरबा बालिका छात्रावास में की गयी है। भोपाल और ग्वालियर संभाग से आये छात्रों और खेल अधिकारियों के रूकने की व्यवस्था एमवीपी विद्यालय नईगढ़ी में तथा भोपाल, ग्वालियर एवं जनजातीय विभाग से आयी छात्राओं एवं खेल अधिकारियों के रूकने की व्यवस्था जीवन ज्योति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नईगढ़ी में की गयी है। जनजातीय विभाग से आये छात्रों और खेल अधिकारियों के रूकने की व्यवस्था सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नईगढ़ी में की गयी।