बैंक की गलती से खाते में आए हजारों करोड़ रुपये, शेयर मार्केट में किये इन्वेस्ट, रातो रात कमाए लाखों रुपए

 | 
Thousands of crores came in the account due to the mistake of the bank invested in the stock market earned lakhs of rupees overnight

अगर आपके खाते में गलती से रातो रात अचानक करोड़ों रुपए आ जाए तो आप क्या करेंगे? जाहिर सी बात है अगर किसी खाते में रातो रात का करोड़ों रुपए आते हैं, सबसे पहले वो लोग परेशान हो जाएंगे, और फिर जहां-तहां खर्च कर देंगे। 

लेकिन गुजरात के सागर नाम के इस शख्स की बात अलग है। जब उसके खाते में गलती से करोड़ों रुपए आए तो इसने बेफिजूल खर्च करने की वजाय उनमें से कुछ पैसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर दिए। और कुछ ही घंटों में मोटा मुनाफा भी कमा लिया। 

दरअसल गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाले रमेश सागर नाम के युवक के कोटक सिक्योरिटीज बैंक के डीमेट खाते में 27 जुलाई सन 2022 को बैंक की गड़बड़ी की वजह से 11,677 का करोड रुपए जमा हो गए। पर जब तक बैंक को इस बात की भनक लगती उससे पहले रमेश ने उन पैसों में से दो करोड़ शेयर मार्केट में लगा दिए। 

दरअसल रमेश पिछले 5-6 सालों से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे थे, इसलिए उन्हें शेयर मार्केट के बारे में अच्छी खासी जानकारी थी। रमेश ने शेयर मार्केट में दो करोड़ पर लगाते ही कुछ ही घंटों में 5 लाख का मुनाफा कमा लिया। लेकिन इसकी भनक बैंक को लगते ही तुरंत अपनी गलती सुधारते हुए उसी रात इस बड़ी रकम को वापस ले लिया। 

जब इस मुद्दे पर कोटक सिक्योरिटीज से बात करने की कोशिश की गई तो विशेष टिप्पणी से इनकार कर दिया, क्योंकि निवेशकों की डीमैट खाता संख्या या पैन कार्ड के और बिना उसकी इजाजत के वेरीफाई नहीं किया जा सकता है, और न ही बैंक इस मुद्दे पर किसी तरह की टिप्पणी कर सकता है। इसीलिए बैंक ने इस बारे में कोई भी बात करना ठीक नहीं समझा।