7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों की बल्ले-बल्ले, DA में 4% की बढ़ोतरी, इस राज्य में 2 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा एर‍ियर

1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा महंगाई भत्‍ता
 | 
DA Hike in Jammu & Kashmir

 केंद्र सरकार  द्वारा स‍ितंबर में लाखों केंद्रीय कर्मचार‍ियों को महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) का तोहफा दिया गया था।  जिसके बाद अब एक और राज्‍य के कर्मचार‍ियों की बल्ले-बल्ले  वाली है। केंद्र सरकार के बाद अब  ब‍िहार, पंजाब, झारखंड, ह‍िमाचल प्रदेश,  उत्‍तर प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान समेत कई प्रदेश सरकारें अपने कर्मचार‍ियों को गुड न्‍यूज दे चुकी हैं।  जिसके बाद अब जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य के सरकारी कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाकर 38 प्रत‍िशत करने का ऐलान मंगलवार को क‍िया गया। 

 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा महंगाई भत्‍ता

फाइनेंस ड‍िपार्टमेंट के सेक्रेटरी द्वारा  जारी आदेश  तहत  रेगुलर  सरकारी कर्मचार‍ियों का सातवें वेतन कमीशन (7th Pay Commission) की अनुशंसा के आधार पर महंगाई भत्‍ता 34 फीसदी  से बढ़ाकर 38 प्रत‍िशत क‍िया। बेस‍िक सैलरी के आधार पर कर्मचार‍ियों को महंगाई भत्‍ता द‍िया जाता है।    बता दें कि नया महंगाई भत्‍ते 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा.

दो क‍िस्‍तों में क‍िया जाएगा एर‍ियर का भुगतान 

आदेश में के अनुसार  बकाया एर‍ियर का भुगतान  दो क‍िस्‍तों में नकद भुगतान के रूप में कर्मचार‍ियों को क‍िया जाएगा।  पहली क‍िस्‍त का नवंबर महीने के आख‍िरी में और दूसरी क‍िस्‍त का द‍िसंबर महीने में  भुगतान क‍िया जाएगा।  वहीँ  पेंशनर की महंगाई भत्‍ते में भी 4 फीसदी  का इजाफा क‍िया गया है।  इन्‍हें भी एर‍ियर का भुगतान दो क‍िस्‍तों में क‍िया जाएगा।