मोबाइल रिचार्ज हुआ महंगा, जियो ने 26%, एयरटेल ने 21% तक बढ़ाया टैरिफ, 3 जुलाई से लागू होंगी नई दरें

Airtel-Jio: आम चुनाव और 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म होते ही मोबाइल रिचार्ज करना महंगा हो गया है। टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ में बढ़ोतरी की घोषणा की है। गुरुवार को रिलायंस जियो ने टैरिफ में 12% से 26% तक बढ़ोतरी की घोषणा की।

टेलीकॉमः जियो के बाद एयरटेल ने भी महंगा किया रिचार्ज, 3 जुलाई से लागू होंगी नई दरें

इसके एक दिन बाद शुक्रवार को भारती एयरटेल ने भी मोबाइल टैरिफ की दरों में 10% से 21% तक इजाफे का एलान कर दिया। बढ़े हुए टैरिफ 3 जुलाई, 2024 से लागू होंगे। इस घोषणा से पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों प्लान महंगे होंगे।

जियो और एयरटेल के बाद अब वोडाफोन आइडिया की ओर से भी रेट बढ़ाने की आशंका है।

टेलीकॉम कंपनियों ने नवंबर 2021 के बाद पहली बार टैरिफ में बड़ा इजाफा किया। इसका मकसद रेवेन्यू बढ़ाना है। जानकारों ने कहा, जियो और एयरटेल ने 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए ₹2 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश किया है, लेकिन इस पर रिटर्न नहीं मिला है। इस वजह से मोबाइल टैरिफ के साथ ब्रॉडबैंड सर्विस का टैरिफ भी बढ़ाया गया है।

इंटरनेट के लिए एडिशनल डेटा भी हुआ महंगा
रिलायंस जियो ने 1जीबी डेटा वाले एडिशनल डेटा प्लान की कीमत 15 रुपए से बढ़ाकर 19 रुपए कर दी है। वहीं, 2 जीबी वाला प्लान 25 रुपए के बदले 29 रुपए और 6 जीबी वाला प्लान 61 रुपए के बदले 69 रुपए में मिलेगा। इसी तरह एयरटेल का 1 जीबी एडिशनल डेटा प्लान 22 रुपए में और 2जीबी वाला प्लान 33 रुपए में मिलेगा। कंपनी ने 4जीबी एक्सट्रा डेटा वाले प्लान की कीमत 65 से बढ़ाकर 77 रुपए कर दी है। अब 15 जीबी एडिशनल डेटा के लिए 148 रुपए चुकाने होंगे।