क्रिकेट के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, 1 अक्टूबर से होंगे लागू, आईसीसी ने किया ऐलान

पुरुष टी-20 वल्र्ड कप इन नए नियमों के आधार पर ही खेला जाएगा
 | 
cricker rules change

आईसीसी ने उन नियमों की सूची जारी कर दी हैं जो 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे।  एमसीसी के 2017 के क्रिकेट के नियमों के तीसरे संस्करण में खेलने की स्थिति में बदलाव की सिफारिश भारतीय पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नेतृत्व वाली पुरुष क्रिकेट समिति ने की। महिला क्रिकेट समिति के साथ निष्कर्षों को भी साझा किया गया, जिन्होंने सिफारिशों को समर्थन दिया। क्रिकेट के नए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे। बता दें कि अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाला आईसीसी पुरुष टी-20 वल्र्ड कप इन नए नियमों के आधार पर ही खेला जाएगा।

ये होंगे नए नियम 

  • - अभी तक ऐसा होता था कि कैच के दौरान स्ट्राक बदलने पर नया बल्लेबाज दूसरे छोर पर आता था। लेकिन अब बल्लेबाज के कैच आउट होने पर भी नया बैटर स्ट्राइक पर आएगा।
  • - कोविड-19 के फैलने के बाद जब क्रिकेट शुरू हुआ था तो लार (saliva) पर अस्थायी रूप से बैन लगाया दिया गया था, लेकिन अब लार को स्थायीरूप से बैन लगा दिया गया है।
  • - नए नियमों के तहत नए बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे में स्ट्राइक दो मिनट में लेनी होगी, जबकि टी20 में इसकी समय सीमा 90 सेकंड निर्धारित की गई है। पहले बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में तीन मिनट का समय दिया जाता था। यदि बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाता है तो, फील्डिंग कप्तान टाइम आउट की मांग कर सकता है।
  • - निए नियमों में यदि कोई गेंदबाज अपनी डिलीवरी स्ट्राइड में प्रवेश करने से पहले स्ट्राइकर को रन आउट करने की कोशिश में गेंद फेंकता है तो वह अब डेड बॉल होगी। यह एक अत्यंत दुर्लभ सेनेरियो है, जिसे अभी तक नो बॉल कहा जाता रहा है।
  • - टी20 क्रिकेट की तरह अब वनडे क्रिकेट में भी तय समय पर ओवर पूरे ना किए जाने की स्थिति में फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के घेरे के अंदर रखना होगा।