Sports News: मारा चौका और मिला सिर्फ एक रन, क्रिकेट इस नियम से अंपायर मजबूर, क्रिकेटप्रेमी अंजान

Sports News: मारा चौका और मिला सिर्फ एक रन, क्रिकेट इस नियम से अंपायर मजबूर, क्रिकेटप्रेमी अंजान
 | 
Sports News: मारा चौका और मिला सिर्फ एक रन, क्रिकेट इस नियम से अंपायर मजबूर, क्रिकेटप्रेमी अंजान

बैट्समैन अगर कोई शॉट मारता है और गेंद बाउंड्री रेखा से पार चली जाती है तो उसे चौका या छक्का दे दिया जाता है। पर बल्ले से लगकर गेंद बाउंड्री पार कर गई और बल्लेबाज को सिर्फ एक रन ही मिला। वहीं अंपायर ने गेंद को नोबॉल करार दे दिया।

दुबई में खेले जा रहे इंटरनेशनल लीग टी-20 के मुकाबले में बल्लेबाजी के दौरान बैट्समैन ने करारा शॉट मारा। गेंद वन बाउंस के बाद सीमा रेखा से पार चली गई। पर बल्लेबाज तब हैरान रह गया जब अंपायर ने चौका न देते हुए सिर्फ एक रन दिया वो भी नो बाल के। इसके बाद अंपायर ने गेंद को डेड बॉल का इशारा कर दिया। 

दुबई में डेजर्ट वाइपर्स और शारजाह वॉरियर्स के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले के पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद वेस्टइंडीज टीम के फास्ट बॉलर कॉट्रेल के हाथ से गेंद छूट गई। इस पर स्ट्राइकिेंग ऐंड पर कॉडमर ने लगभग दौड़ते हुए झन्नाटेदार शॉट खेला। शॉट इतना करारा था कि गेंद एक टप्पा खाने के बाद सीमारेखा से बाहर चली गई। मैच के दौरान सहवाग कॉमेंट्री कर रहे थे। इस बाल पर सहवाग ने कमेंट्री करते हुए कहा कि इस तरह के तोहफे उनके दौर में नहीं मिलते थे।

इससे भी ज्यादा हैरानी तो इस बात पर हुई कि फील्ड अंपायर ने पहले इसे नोबॉल का इशारा किया, इसके बाद डेड बॉल बता दिया। ऐसे में जिस गेंद पर टीम को पांच रन मिलने चाहिए थे टीम को उस पर सिर्फ एक रन मिला। इस बारे में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी के 21.8 नियम के अनुसार, अगर बल्लेबाज को गेंद पर शॉट खेलने के लिए पिच से बाहर जाना पड़ता है तो ऐसे में फील्ड अंपायर पहले नोबॉल का इशारा करेगा। इसके बाद तत्काल उसे डेडबॉल करार देगा। कुछ ऐसा ही नजारा दुबई में भी देखने को मिला।

गौरतलब है कि शेल्डन कॉट्रेल वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाजों में शामिल हैं। मैदान में उनसे इस तरह की गेंद फेंकने की उम्मीद नहीं थी। हर कोई हैरान था और जब फ्री हिट मिली तो लगा कि यह ओवर भारी पड़ सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। कॉट्रेल ने अगली लीगल बॉल पर सिर्फ एक रन ही दिए। मैच में शारजाह ने 145 रन बनाए थे। जवाब में वॉरियर्स ने 148 रन बनाते हुए मुकाबला जीत लिया।