ये 4 Vitamins बढ़ा सकते है आपका फैट, अभी से कर लें कंट्रोल, कहीं आगे चलकर पछताना ना हो

 | 
Vitamin-A

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए विटामिन का बड़ा रोल है, इस का संतुलन बिगड़ने से शरीर में बीमारियां घर कर सकती हैं। वहीं विशेषज्ञों की माने तो विटामिन्स की कमी होने के कारण भी आपका फैट बढ़ सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं उन विटामिन्स के बारे में….

Vitamin-A
आपका लगातार वजन बढ़ने का कारण विटामिन-ए की कमी हो सकती है। इससे हार्मोनन्स के संतुलन में समस्या आ सकती है। हार्मोन्स के बदलाव के कारण आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा आपको त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। विटामिन-ए की कमी पूरी करने के लिए आप डॉक्टर्स की सलाह लेकर सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं। 

Vitamin-B Vitamin-B

विटामिन-बी की कमी ईटिंग डिसऑर्डर और वजन बढ़ने का कारण हो सकती है। विटामिन-बी की कमी को पूरा करने के लिए आप ग्रेन्स, अंडे, बीन्स, ब्रेड आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

Vitamin-C
विटामिन-सी की कमी से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन-सी की कमी होगी तो मेटाबॉल्जिम स्वस्थ नही रहेगा, और साथ ही इसकी कमी से आपके फैट सेल्स भी बढ़ सकते हैं, और फैट सेल्स बढ़ने के कारण आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है। विटामिन-सी की कमी पूरी करने के लिए आप टमाटर, ब्रोकली जामुन और स्प्राउट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा विटामिन-सी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से तनाव भी कम होता है।

Vitamin-D
वजन बढ़ने का एक कारण विटामिन डी की कमी भी हो सकती है। विटामिन-डी की कमी आपके शरीर के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है। विटामिन-डी का सेवन शरीर में से मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करता है। पर्याप्त मात्रा में धूप लेकर आप विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अंडे की जर्दी, दही, दलिया जैसी चीजें का सेवन कर सकते है।