Chanakya Niti: शादी से पहले पुरूष को जान लेनी चाहिए जवान लड़की के बारे मे ये खास बाते

आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन कर स्त्री पुरुष सुखी दांपत्य जीवन का आनंद ले सकते हैं
 | 
Chanakya Niti

Chanakya Niti: शादी से पहले पुरूष को जान लेनी चाहिए जवान लड़की के बारे मे ये खास बाते

महान विद्वान आचार्य चाणक्य कूटनीति और अर्थशास्त्री के ज्ञानी उनके द्वारा रचित चाणक्य नीति मे इंसान के के जीवन से जुड़ी बहुत सारी बातो का जिक्र किया है। आचार्या ने चाणक्य नीति मे हर रिश्ते के बारे में जिक्र किया है। जो इंसान अपनी जीवन में चाणक्य नीति को अपना लेता है उसे अचूक सफ़लता हासिल होती है। आचार्य चाणक्य ने पति पत्नी के रिश्ते के बारे में बहुत सी बाते बताई है। आचार्य चाणक्य ने गृहस्थ जीवन में आने वाली परेशानी और उससे निजात के तरकीब भी बतायी है। आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन कर स्त्री पुरुष सुखी दांपत्य जीवन का आनंद ले सकते हैं।

उम्र का अंतर

आचार्य चाणक्य कहते है के। पति पत्नी के बीच रिश्ता ऐसा होता है जहा दोनों का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना जरूरी है। दोनों के बीच ज्यादा उम्र का अंतर होने से वैवाहिक जीवन में तालमेल ठीक से नहीं बैठता। एक वृद्ध पुरूष को जवान महीला से कभी भी शादी नही करनी चाइए। ज्यादा उम्र के तफावत से दोनों एक दूसरे की जरूरियात पूरी नहीं कर सकेंगे। ऐसा विवाह सफल नहीं होगा। दोनों का जीवन बर्बाद हो जायेगा।सर्दी हो या गर्मी कभी स्नान नहीं करते जैन साधु-साध्वी, जानें कैसा होता है जीवन।

अपमानित करना

चाणक्य नीति मे बताया गया है। के अगर पति पत्नी को सूखी दाम्पत्य जीवन को जीना है तो कभी भी एक दूसरे का अपमान न करे , एक दुसरे को नीचा दिखाने की कोशिश न करे। पति पत्नी का रिश्ता पवित्र होता है। रिश्ते की मर्यादा रखे और उनका पालन भी करें। जिस घर में पति पत्नी एक दुसरे को नीचा दिखाते है ऐसे वैवाहिक जीवन में तनाव के अलावा कुछ नहीं होता।

इस बात का रखे ध्यान

चाणक्य का मानना है कि पति-पत्नी का रिश्ता पवित्र है जिसको मजबूती बनाना जरुरत होती है। अगर पति-पत्नी एक-दूसरे की जरूरतों को नजरअंदाज करते हैं तो जीवन में खुशहाली नहीं रहेगी. चाणक्य कहते हैं कि पति-पत्नी के बीच हमेशा प्यार और एक दूसरे के लिए मान सम्मान का रिश्ता होना चाहिए।