Big news for farmers : 2 हज़ार रुपये की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खबर, इस दिन आएंगे किस्त के पैसे

 | 
pm kisan nidhi yojana

देश के करोड़ों किसानों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। अगर आप एक किसान हैं और पीएम किसान योजना  का लाभ लेते है, और 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की 12वीं किस्त के पैसे जल्द ही किसानों के खाते में आने वाले हैं। 

नये अपडेट के मुताबिक केंद्र सरकार इसी महीने की 30 तारीख यानी 30 सितंबर को किसानों के खाते में 12वीं किस्त के तौर पर दो 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर कर सकते है। केंद्र सरकार की तरफ से 12वीं किस्त प्राप्त होते हैं आपके फोन पर SMS द्वारा आपको सूचित कर दिया जाएगा। 

केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को क‍िसान की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए शुरू क‍िया गया था। इसमें क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं, जो क‍ि 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में म‍िलते हैं। एक बार इस की किस्त का भुगतान उन्हीं किसानों को किया जाएगा जिन्होंने पहले ई-केवाईसी करवाई हुई थी, क्योंकि सरकार की तरफ से पहले ही जानकारी दी गई क‍ि इस बार ब‍िना ई-केवाईसी पूरी हुए क‍िस्‍त नहीं दी जाएगी। 

इसके अलावा अगर कोई किसान खेती करता है लेकिन उसके नाम पर जमीन नहीं है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है। अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन को लगन पर लेकर खेती करता है, तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं डॉक्टर, इंजीनियर, आर्किटेक्ट्स, सीए और और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।