भैंस की कहनी: सालभर पहले गायब हुई भैंस, मिली तो 4 दिनों तक पुलिस लॉकप के बाहर बंधना पड़ा

भैंस की कहनी: सालभर पहले गायब हुई भैंस, मिली तो 4 दिनों तक पुलिस लॉकप के बाहर बंधना पड़ा
 | 
Story of buffalo

रीवा. एक भैंस (Buffalo) अचानक सालभर पहले गायब हो गई थी, मिली तो विवाद मामला थाने (Police Station) पहुंच गया. हालत यह हो गए की चार दिनों तक लॉकप (lockup) के बाहर बंधना पड़ गया. पुलिस ने उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर भैंस के मालिक को वापस कर दी तब जाकर मामला शांत हुआ.

मामला  MP रीवा (REWA) जिले के जनेह थाना (Janeh Police Station)  क्षेत्र का है. भैंस (Buffalo) के दो दावेदार थे एक लल्लू आदिवासी और दूसरे दल बहादुर सिंह। लल्लू आदिवासी ने पुटौधा गांव के रहने वाले दल बहादुर सिंह के नाम जबरन भैंस (Buffalo) को बांधने की शिकायत दर्ज कराई थी. पुलिस (Police) ने विवाद को शांत कराने के लिए भैंस (Buffalo)  को थाने (Police Station) में लाकर लॉकअप के बाहर बांध लिया गया. तकरीबन 4 दिनों तक भैंस (Buffalo) थाने (Police Station)  में बंधी रही जब तक विवाद शांत नहीं हो गया. पुलिस (Police) ने साक्ष्यों के आधार पर दल बहादुर सिंह को भैंस (Buffalo) वापस कर दी. फिलहाल मामले पर शिकायतकर्ता ने किसी भी प्रकार की आपत्ति नहीं दर्ज कराई है.

दरअसल शिकायत के अनुसार जनेह थाना (Police Station)  क्षेत्र के सोहराब गांव के रहने वाले लल्लू आदिवासी की भैंस (Buffalo) एक साल पहले अचानक गायब हो गई थी. भैंस (Buffalo) की तलाश की मगर उसकी भैंस (Buffalo) उसे वापस नहीं मिल सकी. गुमशुदगी के सालभर बाद उसके परिचित ने दल बहादुर सिंह के घर में होने की जानकारी दी. जिस पर लल्लू आदिवासी ने अपनी भैंस (Buffalo)  को वापस पाने के लिए थाने (Police Station)  में शिकायत दर्ज करा दी. 

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस (Police) की टीम ने भैंस (Buffalo)  को दल बहादुर सिंह के घर से थाने (Police Station) लेकर आ आई. 4 दिनों तक वह भैंस (Buffalo) थाने (Police Station ) के लॉकअप के बाहर बंधी रही. बताया जा रहा है कि शिकायत के बाद लल्लू आदिवासी मामले पर अपने बयान को लेकर दोबारा थाने (Police Station) नहीं पहुंचे। जिसकी वजह से पुलिस (Police) ने दल बहादुर सिंह के द्वारा प्रस्तुत किए गए साक्ष्यों के आधार पर दोबारा उन्हें भैंस (Buffalo) लौटा दी. पुलिस (Police) की माने तो दल बहादुर सिंह के ने अपनी भैंस (Buffalo)  की 1 वर्ष पूर्व खींची गई तस्वीर को दिखाया। इसके अलावा अन्य कई साक्ष्य प्रस्तुत किए. जिसके आधार पर पुलिस (Police) इस निष्कर्ष पर पहुंची कि उन्हें भैंस (Buffalo) वापस कर देनी चाहिए।