PM Kisan Yojna: पीएम किसान योजना की 13वीं किश्त जल्द आयेगी, इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

पूरे देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किश्त का इंतज़ार है। लेकिन आप बेफिक्र हो जाइये क्योंकि जल्दी ही आपका इंतज़ार ख़त्म हो सकता है।
 | 
x

पूरे देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किश्त का इंतज़ार है। लेकिन आप बेफिक्र हो जाइये क्योंकि जल्दी ही आपका इंतज़ार ख़त्म हो सकता है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार में पीएम किसान योजना की 12 किश्तें पहले ही जारी कर दी है। यानी अभी तक किसानों के खाते में 24000 रुपये ट्रांसफ़र किए जा चुके है। जल्दी ही अब 13वीं किश्त के 2000 रुपये सरकार द्वारा ट्रांसफ़र किए जाएँगे। 

कब तक आ सकती है खाते में 13वीं किश्त
पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्स किसानों के खाते में हर साल 3किश्तें भेजी जाती हैं। ये किश्तें किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल में पहुँचती है। 17 अक्तूबर 2022 को योजना की 12वीं किश्त ट्रांसफ़र की गई थी। इसी प्रकार 4 महीने के अंतराल के बाद फ़रवरी माह के पहले सप्ताह में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किश्त किसानों के खाते में ट्रांसफ़र की जा सकती है। 

इन किसानों को नहीं मिल पाएगा लाभ 
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत योजना की 12वीं किश्त 2022 में जब जारी की थी, तब लगभग 2 करोड़ किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पाया था। खबरों के मुताबिक़ इन किसानों के खाते में रजिस्ट्रेशन फॉर्म संबंधी कुछ गड़बड़ी थी।

वहीं जिन किसानों ने अभी तक अपने पीएम किसान खाते की केवाईसी नहीं करवाई है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। सरकार ने फ़िलहाल में ही पीएम किसान योजना को लेकर कुछ बदलाव किए हैं। जिसमे अब किसानों का ज़मीन रिकॉर्ड भी वेरीफाई होना चाहिए। इसके अलावा किसानों के बैंक खाते भी आधार कार्ड से लिंक होने चाहिये।