7th Pay Commission : केंद्रीय सरकार के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को डबल खुशखबरी, डीए के साथ मिलेगा एरियर का पैसा

7th Pay Commission : केंद्रीय सरकार के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को डबल खुशखबरी, डीए के साथ मिलेगा एरियर का पैसा
 | 
news govt

केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले सरकारी कर्मचारी लंबे समय से सरकारी भत्ते (DA) में बढ़ोतरी करने करने की मांग कर रहे थे। लेकिन अब लगता है कि इन कर्मचारियों की मांगे जल्द ही पूरी होने वाली है। मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार इसी महीने 28 सितंबर को कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर सकती है। इसके अलावा त्योहारों के सीजन पहले केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। 

क्या है दूसरी खुशखबरी

आने वाले त्योहारों के सीजन में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त महीने के एरियर का पैसा भी मिलने वाला है। केंद्र सरकार नवरात्रि के समय में भुगतान करेगी। कुल मिलाकर इस बार केंद्र सरकार के तहत आने वाले कर्मचारियों की जेब में काफी मोटा पैसा आने वाला है।

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

सातवें वेतनमान के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हज़ार रुपये है, और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर अधिकतम सैलरी लगभग 57 हजार रुपये है। 38 फीसदी के हिसाब से 18 हज़ार रुपये की बेसिक सैलरी पर सालाना डीए में 6840 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

वहीं अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 57 हज़ार रुपये पर सालाना डीए में 27,315 रुपये की बढ़ोतरी होगी। यानी कि कुल मिलाकर 18 हजार रुपए महीने की सैलरी वालों को 720 रुपए हर महीने तथा 57 हजार रुपये हर महीने की सैलरी वालों को 2280 रुपये हर महीने का इजाफा होगा। 

अगले साल भी मिलेगा डीए

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में भी डीए में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि अभी बढ़ोतरी कितनी होगी इसके लिए पांच महीने के आंकड़ों पर और गौर करना होगा। जुलाई से लेकर द‍िसंबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर ही जनवरी 2023 में डीए तय किया जाएगा।