इस पौधे की करें खेती अच्छी खासी नौकरी से भी ज्यादा है कमाई, 1 एकड़ में 30 करोड़ की होगी कमाई

इस पौधे की करें खेती अच्छी खासी नौकरी से भी ज्यादा है कमाई, 1 एकड़ में 30 करोड़ की होगी कमाई

 | 
plant news

चंदन की लकड़ी के बारे मे कोन नहीं जानता। चंदन के बारे मे हर कोई जानता है। चंदन की लड़की काफ़ी महगी दाम पर बिकती है। पूजा, हवन जैसे धार्मिक कार्यो मे चंदन का विशेष रूप से उयोग किया जाता है। लेकिन आप चंदन के खेती के बारे मे अगर नहीं जानते तो आज हम आपको चंदन के खेती के बारे मे पूरी जानकारी देगे। आपको बता दे के चंदन की खेती बहुत ही कम इलाके मे की जाती है अगर किसे ने केवल एक ही चंदन का पेड़ लगा लिया तो उसे 5 लाख रुपए तक की इनकम हो सकती हे। जितने बड़े भूभाग में चंदन के पेड़ लगाएंगे, उतनी ज्यादा आपकी आमदनी बढ़ेगी। 

आइये जानते हे चंदन की खेती के बारे मे, हरियाणा के एक किसान अपने खेतो मे चंदन की खेती करते हे। इस किसान ने अपने कही बीघा ज़मीन पर चंदन के पौधे लगाइये हुवे हे। उनका कहना हे के 12 साल के अंदर चंदन का पौधा तैयार हो जाता हे। एक पौधा अगर कोई लगाता हे तो 5-6 लाख की कमाई हो सकती हे। इस किसान ने बताया कि 1 एकड़ में 600 चंदन के पौधे लगाए जा सकते हैं और इससे 12 साल बाद 30 करोड़ रुपये तक की कमाई हो सकती है।

जानिये चंदन के एक पौधे की कीमत

चंदन का पौधा लगाने के लिए इसके सीडलिंग की जरूरत होती है जो काफी महंगा मिलता है, लेकिन एक साथ ज़्यादा खरीदे तो यह 400-500 प्रति की हिसाब से पौधों क़ो खरीद सकते हे। ओर खेतो मे उघा सकते हे। चंदन की खेती मे कुछ बातो का खास ध्यान रखना पड़ता है। जैसे के चंदन की खेती तभी होगा जब उसके साथ होस्ट की खेती होगी। होस्ट भी एक तरह का पौधा ही है जो चंदन के साथ लगाया जाता है। 1 एकड़ खेत मे अगर चंदन के पौधे 600 लगाते है। तो 300 होस्ट पौधे लगाए जाते हैं। चंदन की खेती कम पानी से होते है। इस वजह से चंदन की खेती क़ो निचले स्तर के विस्तार मे नहीं करनी चाइये जहां पानी जमा होता हो इसे पौधे सड़ने का खतरा रहता है।