School Holidays 2023:छात्रों के लिए अच्छी खबर,जानिए किन-किन दिन रहेगी स्कूल की छुट्टी

धीरे-धीरे करके देश में ठंडी के शीतलहर का असर कम होता जा रहा है जिसके कारण बच्चों के शीतकालीन अवकाश जल्दी खत्म होने वाले हैं और स्कूल खुलने वाले हैं,
 | 
s

धीरे-धीरे करके देश में ठंडी के शीतलहर का असर कम होता जा रहा है जिसके कारण बच्चों के शीतकालीन अवकाश जल्दी खत्म होने वाले हैं और स्कूल खुलने वाले हैं, लेकिन 2022 की तरह 2023 में भी छात्रों की बहुत सारी छुट्टियां स्कूलों द्वारा दी जानी है.जैसा कि आप जानते हैं कि भारत देश एक डायवर्सिटी वाला देश है. यहां हर राज्य में अलग-अलग तरह के त्योहार मनाए जाते हैं और उनके अलग-अलग कल्चर है.

इस तरह हर राज्य में उनके अलग-अलग त्योहार शुरू होने वाले हैं जिसके कारण सभी बच्चों के स्कूलों की छुट्टियां होंगी.इन छुट्टियों में होली की छुट्टी, दिवाली की छुट्टी,ईद की छुट्टी , शिवरात्रि,पोंगल आदि शामिल है.चलिए हम सबसे पहले बात करते हैं. फरवरी की बता दे कि 5 फरवरी 2023 को हजरत अली का जन्मदिन है जिसके कारण कई स्कूलों में छुट्टी रहेगी.साथ ही 15 फरवरी बुधवार को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती है तथा 18 फरवरी शनिवार महाशिवरात्रि और 19 फरवरी को रविवार शिवाजी जयंती पड़ रही है, जिसके कारण कई स्कूल बंद रहेंगे.

7 फरवरी के अलावा 8 मार्च को होली की छुट्टी और अलग-अलग त्योहारों की भी छुट्टी बच्चों को दी जाएगी। बता दें कि इस बार गर्मी की भी छुट्टियां 40 से 50 दिन की दी जाएगी.इन सबके अलावा सभी राज्य में 15 अगस्त 2 अक्टूबर, 5 मई, बुद्ध पूर्णिमा 25 दिसंबर क्रिसमस, 24 अक्टूबर, दशहरा विजयदशमी, 12 नवंबर, दीपावली, 7 अप्रैल गुड फ्राईडे 27 नवंबर गुरु नानक जयंती 22 अप्रैल ईद उल फितर ईद उल जुहा 4 अप्रैल महावीर जयंती और 29 जुलाई मोहर्रम जैसे त्योहारों पर भी सभी बच्चो की छूटी रहेगी.

साथ ही आपको बता दें कि गर्मियों में पर्वतीय क्षेत्र के राज्य में स्कूल 20 से 30 जून तक बंद रहेंगे। साथ ही मैदानी क्षेत्र के राज्यों में स्कूलों में 27 मई से 30 जून तक की छुट्टी रहेगी.साथ ही आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल शिक्षा बोर्ड ने 2023 के लिए स्कूलों को 65 अवकाश देने के घोषित किए हैं.इसके साथ ही उत्तराखंड शिक्षा विभाग की ओर से भी छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया गया जिसके अनुसार कुल 40 दिन का अवकाश बच्चों को दिया जाएगा.