Central Government: अब नही मिलेगा लोगो को फ्री में राशन, लाखो राशन कार्ड रद्द करने जा रही है केंद्र सरकार, सरकार ने जारी किया लिस्ट

राशन कार्ड पर मिलने वाला फ्री में राशन अब बंध होने वाला हैं. इस वजह से राशनकार्ड धारको को झटका लगा हैं. यह अहम फैसला केंद्र सरकार के द्वारा लिया गया हैं.
 | 
rastion card

राशन कार्ड पर मिलने वाला फ्री में राशन अब बंध होने वाला हैं. इस वजह से राशनकार्ड धारको को झटका लगा हैं. यह अहम फैसला केंद्र सरकार के द्वारा लिया गया हैं. सरकार ने लाखो ऐसे लोगो की लिस्ट तैयार की हैं. जिन्हें अब राशन मिलना बंध हो जाएगा. केंद्र सरकार के इस फैसले से अब लाखो राशनकार्ड रद्द होगे. और उन्हें मिलने वाला राशन पूर्ण रूप से बंध कर दिया जाएगा.

क्या मामला है और क्यों राशनकार्ड रद्द किए जा रहे है

दरअसल बात यह है की केंद्र सरकार अब दस लाख से भी अधिक राशनकार्ड रद्द करने जा रही हैं. केंद्र सरकार को पता चला है की देश में दस लाख से भी अधिक फर्जी राशनकार्ड बने हुए हैं. ऐसे लोग फर्जी राशनकार्ड बनवाकर फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे फर्जी राशनकार्ड की लिस्ट सरकार ने तैयार की हैं. जिसमें दस लाख से भी अधिक फर्जी राशनकार्ड चिन्हित हुए हैं. ऐसे फर्जी राशनकार्ड बंध होने का कार्य कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगा. 

किन लोगो का राशनकार्ड रद्द किया जाएगा

कुछ मिडिया रिपोर्ट के अनुसार खबर मिली है की जो लोग इनकम टैक्स भरते हैं. ऐसे लोगो के राशनकार्ड रद्द कर दिए जाएगे. इसके अलावा जिस व्यक्ति के पास दस बीघा से अधिक जमीन हैं. ऐसे लोगो का भी राशनकार्ड रद्द किया जाएगा. जो लोग फ्री राशन लेकर आगे बेच देते हैं. ऐसे लोगो का भी राशनकार्ड रद्द कर दिया जाएगा. जो लोग राशन कार्ड से सामान लेकर व्यापार आदि करते हैं. ऐसे कार्ड धारको का राशनकार्ड रद्द कर दिया जाएगा. 

जो लोग अपात्र हैं. और फिर भी फ्री राशन योजना का लाभ ले रही हैं. ऐसे कार्ड धारक की जानकारी डीलर देगे. डीलर की जानकारी के अनुसार लिस्ट तैयार की जाएगी. और इसके बाद राशनकार्ड रद्द करने की प्रक्रिया शुरू होगी. राशनकार्ड रद्द करने के साथ ऐसे लोगो से सरकार के द्वारा वसूली भी की जाएगी.