Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Chehre Ko Gora Kaise Kare: इन तरीकों से आप भी अपने चेहरे को बनाए गोरा

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

Chehre Ko Gora Kaise Kare: इन तरीकों से आप भी अपने चेहरे को बनाए गोरा

हर एक इंसान की यह तम्मना होती है के उनकी त्वचा गोरी और चमकदार हो. भला गोरा दीखना किसी पसंद नहीं है। चाहे फिर लड़की हो या लड़का या फिर महिला हर कोई गोरी त्वचा पाना चाहता है। लेकिन अभी की समय मे ज्यादातर लोग अपनी चेहरे पर केमिकल से भरे कही ऐसी क्रीम या लोसन का उपयोग करते है जिसे उनकी स्किन पर कही तरह के साइड इफेक्ट हो जाते है।

लेकिन आज हम इस लेख मे आपको गोरी त्वचा पाने के कुछ ऐसी घरेलु नुस्खे बताने वाले है जो पूरी तरह से नेचुरल है और बड़ी आसानी से बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के उसका प्रयोग कर सकते है। ये घरेलु नुस्खे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है।

गोरा रंग पाने के लिए ये 10 उपाय जरूर कर के देखे

* हल्दी पाउडर को दूध मे मिलाकर अपनी चहरे पर हलके हाथो से रगड़े और सूखने के लिए कुछ समय के लिए ऐसा ही छोड़ दे. बाद मे ठंडे पानी से चेहरा धोले। हफ्ते मे दो या तीन बार ये उपाय करें और फर्क देखे।

* आलू को नेचरल स्किन लाइटिंग माना जाता है। इसलिए आलू की टुकड़े से चेहरे पर 15 मिनट तक मालिस करें। कुछ देर ऐसी ही रहने दे फिर ठंडे पाने से चेहरा साफ करें। ये उपाय हर दिन करें और कुछ ही दिनों मे आपकी त्वचा का रंग गोरा देखने लगेगा।

* मसूर की दाल गोरा रंग पाने मे बड़ी कारगर है। इसके लिए मसूर की दाल को रातभर पानी मे भिगो कर उसे पीस ले अब इसमे अंडे की जर्दी और थोड़ा सा शहद मीला ले। अब इसका एक मास्क बना के चहरे पर लगादे। जब ये थोड़ा सूखने लगे तब इसी चहरे पर हलके हाथो से मालिश करें बाद मे गुनगुने पाने से साफ करले। कुछ ही दिनों मे चमत्कारीक परिणामी मिलेंगे, यह नुस्खा आप हप्ते मे 2-3 बार कर सकते है।

* टमाटर और नींबू गोरी त्वचा पाने क लिए अचूक उपाय माना जाता है। क्योंकि दोनों मे विटामिन सी होता है जो स्किन को गोरा करने मे काफ़ी मदद करता है। टमाटर और नींबू के रसको मिलाकर चेहरे पर लगाने के बाद 15-20 मिनट बाद पाने से साफ करले कुछ दिनों मे फर्क मेहसूस करें।

* चेहरे का रंग साफ और गोरा करने का सब से अच्छा और पुराना नुस्खा है गरम पाने से चहरे पर भाप लेना। भाप लेने से चेहरे पर जमा हुई गंदगी साफ होती है जिसे चहेरा रंग निखर जाता है।

* आमला खाने से भी चेहरे के रंग मे सुधार आता है। क्यूंकि आमला मे भरपूर मात्र मे विटामिन सी पाया जाता है। जो स्किन के लिए सब से जरुररी विटामिन है। आमला को कच्चा भी खा सकते है। या उसका मुररबा, या फिर उसका जूस भी पी सकते है।

* दूध रंग गोरा करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार है, खासकर कच्चा दूध। इसके लिए रूई के फाहे को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हल्के हाथ से चेहरे की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में रंग साफ हो जाएगा।

ध्यान दे – कोई भी घरेलू उपाय करने से चेहरे का रंग चुटकीयों मे गोरा नहीं होता। इस के लिए आपको ऊपर बताये गए उपाय को पुरे धैर्य के साथ लंबे समय तक करना होगा. तभी जाके आपको अच्छे परिणाम मिलेगे।

---Advertisement---

Leave a Comment