Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी; कांग्रेस प्रत्याशी के ड्राइवर की हत्या, दिमनी में फायरिंग; अब तक 10% वोटिंग

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

MP Election 2023: (Vindhyabhaskar.com) । छतरपुर जिले के राजनगर से विधायक विक्रम सिंह नाती राजा पर गाड़ी चढ़ाकर हत्या का प्रयास किया गया। फायरिंग में उनके ड्राइवर सलमान खान की मौत हो गई है। विक्रम का आरोप है कि हमला भाजपा प्रत्याशी अरविंद पटेरिया ने कराया। मामले में दोनों के समर्थक थाने में आमने-सामने हो गए हैं।

मुरैना जिले के दिमनी विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर फायरिंग, दो लोग घायल

मुरैना जिले के दिमनी विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर फायरिंग में दो लोग घायल हो गए। उनको गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिमनी से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भाजपा प्रत्याशी हैं।

इलेक्शन अपडेट्स…

दिमनी सीट के मिरगान में मतदान के दौरान फायरिंग हो गई। इसमें दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उनको मुरैना के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जबलपुर में साइंस कॉलेज के पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब हो गई। सिर्फ एक वोट ही डाला जा सका।

खिलचीपुर के पिपली बाजार स्थित प्राथमिक विद्यालय के मतदान केंद्र की EVM में वोटिंग शुरू होते ही खराबी आ गई। इसे सुधारने के बाद मतदान दोबारा शुरू हुआ।

सतना विधानसभा के मतदान केंद्र पर करीब एक घंटे तक वोटिंग शुरू नहीं हो सकी।

नागौद विधानसभा के कुलगढ़ी में मतदान केंद्र पर ईवीएम में खराबी आ गई। मतदान देरी से शुरू हुआ।

चित्रकूट के मतदान केंद्र पर ईवीएम में खराबी आने के कारण समय पर मतदान शुरू नहीं हो पाया।

मैहर में विष्णुपुर मतदान केंद्र में दो स्थानों पर बरकुला और अमातारा में लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया।

सतना के वेंकट में बने मतदान केंद्र की EVM खराब होने से मतदान शुरू नहीं हुआ। बाहर मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है।

मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। शाम 6 बजे तक मतदान किया जायेगा। प्रदेश के करीब 2.58 लाख कर्मचारी मतदान को संपन्न करा रहे है। 10 प्रतिशत कर्मचारी रिजर्व रखे गए हैं। सुरक्षा में मध्यप्रदेश पुलिस के दो लाख जवान और सीआरपीएफ व सीआईएसएफ की 700 कंपनियां तैनात है।

1316 मतदान केंद्र अति संवेदनशील

राजन ने बताया कि प्रदेश में 17,032 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं, जिसमें से 1,316 अति संवेदनशील हैं। इन केंद्रों पर 4,028 ऐसे व्यक्तियों की पहचान की गई है, जो चुनाव में बाधा पहुंचा सकते हैं। राजन ने कहा कि सभी के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है।

मतदान केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात

मतदान केंद्रों में 6,463 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं, जो रिटर्निंग अफसरों को जानकारी उपलब्ध कराएंगे। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1.90 लाख लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। 2.69 लाख लाइसेंसी हथियार जब्त कराए गए हैं। प्रदेश में 847 फ्लाइंग स्क्वाॅड और 997 एसएसटी गठित कर जांच की जा रही है।

प्रदेश में 29 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां 31 या इससे कम प्रत्याशी हैं। यहां दो ईवीएम इस्तेमाल की जाएंगी। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के लिए 73,622 बीयू (बैलेट यूनिट), 64,626 सीयू (कंट्रोल यूनिट) और 64,626 वीवीपैट का उपयोग किया जा रहा है।


चुनाव की तारीख 17 नवंबर

नतीजे की तारीख 3 दिसंबर

कुल सीट। 230

मौजूदा स्थिति

कांग्रेस : 96

भाजपा : 127

अन्य : 7

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की सभी 230 सीटों पर मुकाबले की तस्वीर साफ हो गई है। मुकाबला भाजपा और कांग्रेस में है लेकिन बगावत ने दोनों पार्टियों का गणित बिगाड़ दिया है। कई सीटों पर बागी बाजी पलट सकते हैं। कुछ सीटों पर बसपा, सपा और आम आदमी पार्टी भी दम मार रही है। मोदी के चेहरे के साथ भाजपा राम मंदिर से लेकर लाड़ली बहना की बात कर रही है, वहीं कांग्रेस कमलनाथ को आगे कर भ्रष्टाचार के मुद्दे के साथ मैदान में है। 17 नवंबर को मतदान के बाद ही यह साफ होगा कि मध्यप्रदेश में वोटर भाजपा को फिर मौका देंगे या कांग्रेस पर भरोसा जताएंगे।

रीवा जिले के 2014 मतदान केन्द्रों में 18 लाख 33 हजार 889 मतदाता करेंगे मतदान

रीवा और मऊगंज जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 17 नवम्बर को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इनमें विधानसभा क्षेत्र रीवा, गुढ़, मनगवां, देवतालाब, मऊगंज, त्योंथर, सेमरिया तथा सिरमौर शामिल हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में बनाये गये 2014 मतदान केन्द्रों में 18 लाख 33 हजार 889 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

मतदान की सुविधा के लिए मतदाताओं को बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची दी गयी है। मतदाता पर्ची तथा ईपिक कार्ड अथवा 12 में से कोई एक फोटोयुक्त पहचान पत्र के साथ मतदाता मतदान कर सकते हैं।

मतदान के दौरान पहचान पत्र जरूरी

उचित पहचान के बिना मतदान का अवसर नहीं मिलेगा। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि 17 नवम्बर को जिले में कुल 9 लाख 57 हजार 991 पुरूष मतदाता तथा 8 लाख 75 हजार 881 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान दल में शामिल कर्मचारियों तथा सुरक्षा बलों के सदस्यों द्वारा डाकमत पत्र से मतदान किया जा चुका है।

मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल प्रतिबंध

कलेक्टर ने बताया है कि मतदान केन्द्र के 100 मीटर की परिधि में मोबाइल फोन का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इस लिए कोई भी मतदाता मतदान केन्द्र जाते समय मोबाइल फोन साथ न ले जाय। केवल प्रेक्षक, रिटर्निंग आफीसर, जिला निर्वाचन अधिकारी, सुरक्षा में तैनात अधिकारियों को ही मोबाइल फोन के उपयोग की अनुमति है। इनके फोन भी मतदान केन्द्र के अंदर साइलेंट रहेंगे।

100 मीटर की परिधि में प्रचार प्रतिबंधित

मतदान केन्द्र से 100 मीटर की परिधि में निजी अथवा सार्वजनिक स्थान पर किसी भी तरह का प्रचार प्रतिबंधित रहेगा। इस परिधि में चुनाव प्रचार से जुड़े कोई पोस्टर, बैनर नहीं लगेंगे। मतदान केन्द्र से 100 मीटर की परिधि में लाउडस्पीकर तथा अन्य ध्वनि विस्तार यंत्रों का उपयोग भी प्रतिबंधित रहेगा।

मतदाताओं को बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची प्रदान की गयी है। यदि कोई अन्य व्यक्ति अशासकीय तौर पर मतदाता पर्ची वितरण करता है तो उसे मतदान केन्द्र से 200 मीटर के बाद अपना बूथ बनाना होगा। मतदाता पर्ची में उम्मीदवार का नाम अथवा चुनाव चिन्ह नहीं रहेगा। रिटर्निंग आफीसर की लिखित अनुमति के बाद ही ऐसे बूथ बनाये जा सकेंगे। इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर दण्ड संहिता की धारा-188 एवं लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी।

---Advertisement---

Leave a Comment