Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

PM मोदी बोले- सीकलसेल एनीमिया बेहद कष्टदायक बिमारी, कहा- विपक्षी एकजुटता की गारंटी नहीं…रहें सावधान!

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

भोपाल। मध्य प्रदेश के शहडोल में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन पोर्टल लॉन्च किया। इस दौरान सिकलसेल लाभार्थियों को सिकलसेल काउंसलिंग कार्ड वितरित किया। प्रधानमंत्री के शहडोल में राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन के शुभारंभ के साथ ही रानी दुर्गावती को श्रद्धांजलि दी इस दौरान राज्यपाल मंगुभाई पटेल व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थीत रहैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शहडोल में जनसभा को संबोधित कर कहा कि, प्रधानमंत्री बनने के बाद जब मैं जापान की यात्रा पर गया था तब एक जापान के वैज्ञानिक से मिला था, वे वैज्ञानिक सीकलसेन एनीमिया में गहरा रिसर्च कर चुके थे। मैंने उनसे भी मदद मांगी। साथ पीएम मोदी ने कहा कि, हमारा संकल्प है कि 2047 तक देश सीकलसेल से मुक्त होगा। इससे लवड़ने में सबसे ज़रूरी है जांच कराना। कई बार तो मरीज़ों को लंबे समय तक पता नहीं चलता है कि वे इस बीमारी से जूझ रहे हैं।

आदिवासी समाज के बीच एक लंबा समय गुजारा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, मैंने देश के अलग-अलग इलाकों में आदिवासी समाज के बीच एक लंबा समय गुजारा है। सीकलसेल एनीमिया बेहद कष्टदायक है। इनके रोगियों के शरीर, सीने में असहनीय दर्द होता है। यह बीमारी परिवारों को भी बिखेर देती है। यह बीमारी न हवा से, न पानी, न भोजन से फैलत है, यह बीमारी माता-पिता से ही बच्चों में होती है। यह अनुवांशिक है। पूरी दुनिया में सीकलसेल एनीमिया के जितने मामले होते हैं उनमें से 50% अकेले हमारे देश में होते हैं।

विपक्ष पर तंज

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि, गारंटी की इस चर्चा के बीच आपको झूठी गारंटी देने वालों से भी सावधान रहना है और जिन लोगों की अपनी कोई गारंटी नहीं है, वो आपके पास गारंटी वाली नई-नई स्कीम लेकर आ रहे हैं। उनकी गारंटी में छिपे खोट को पहचान लीजिए, झूठी गारंटी के नाम पर चल रहे उनके धोखे के खेल को भांप लीजिए।

विपक्ष एकजुटता पर निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने साथ ही विपक्ष की एकजुटता पर तंज कसते हुए कहा कि उनकी(कांग्रेस) गारंटी का मतलब है कुछ न कुछ गड़बड़ है। आज वे एक साथ आने का दावा कर रहे हैं, सोशल मीडिया पर उनके पुराने बयान वायरल हो रहे हैं। वे हमेशा पानी पीकर एक दूसरे को कोसते रहे हैं यानि विपक्षी एकजुटता की गारंटी नहीं है। ये परिवारवादी पार्टियां सिर्फ अपने परिवार के भले के लिए काम करती आईं हैं। जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं वे ज़मानत पर बाहर घूम रहे हैं। घोटालों के आरोप में सज़ा काटने वाले एक मंच पर दिख रहे हैं। वे देशविरोधी तत्वों के साथ बैठक कर रहे हैं।

आयुष्मान कार्ड

पीएम मोदी ने कहा कि, आज ही मध्य प्रदेश में 1 करोड़ लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी दिए जा रहे हैं। इन दोनों ही प्रयासों के सबसे बड़े लाभार्थी हमारे गोंड समाज, भील समाज और अन्य हमारे आदिवासी समाज के लोग ही हैं।

---Advertisement---

Leave a Comment