LIC Policy: 12000रूपए तक का जीवन भर पेंशन पाए वह भी एक लाख से कम निवेश में

आपको बता दें कि एलआईसी ने जीवन अक्षय पॉलिसी स्कीम को शुरू कर दिया है. इस पॉलिसी के तहत आप केवल एक किस्त देकर पूरे जिंदगी भर पेंशन ले सकते हैं
 | 
s

आपको बता दें कि एलआईसी ने जीवन अक्षय पॉलिसी स्कीम को शुरू कर दिया है. इस पॉलिसी के तहत आप केवल एक किस्त देकर पूरे जिंदगी भर पेंशन ले सकते हैं.बता दे कि जीवन अक्षय पॉलिसी एक सिंगल प्रीमियम non-linked non- participating और पर्सनल ऐनुटी प्लान है जिसमें आप एक बार केवल निवेश कर पूरे जीवन भर कमाई कर सकते हैं.

इस तरह आप इस पॉलिसी की मदद से आसानी से फायदा रह सकते हैं वैसे तो सरकार ने भले ही एलआईसी में अपनी कुछ हिस्सेदारी सेल्फी रखी है. लेकिन देश में लाखों लोगों को अभी भी एलआईसी की कई पॉलिसी पर भरोसा कायम है.साथ ही इस पॉलिसी में अंजली बेचकर ज्यादा रिटर्न ले सकते हैं और आपको बता दें कि यह कम जोखिम वाली पॉलिसी है.

आइए अब हम इसके कुछ फायदे के बारे में बात करते हैं.सबसे पहले आपको बता दें कि आप इस पॉलिसी को खरीदने के केवल 90 दिनों के बाद ही इसका लाभ उठा सकते हैं. दूसरा यह संयुक्त निवेश की सुविधा भी प्रदान करता है. तीसरा इसमें 30 से 85 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकते हैं.साथ ही आप इस पॉलिसी को ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं.


चलिए इस पॉलिसी को अब हम एक उदाहरण के साथ बताते हैं.मान लीजिए कि एक व्यक्ति जिसकी उम्र 75 साल है. वह इस पॉलिसी का प्रीमियम खरीदता है तो सबसे पहले उसे एकमुश्त 610800 रुपए जमा करने होंगे.इस पर उनका समय स्टार्ट अमाउंट ₹6लाख रहेगा. साथ ही पिछले साल आना पेंशन पेमेंट ₹76650 रहेंगे तथा छमाही पेंशन ₹3735 तथा तिमाही पेंशन ₹18225 होंगे.