Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Railway Rules: ट्रेन में सफर के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना कटेगा ₹10,000 तक जुर्माना

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

Railway Rules: अगर आप भी ट्रेन में रात को सफर करते हैं, तो जान ले इन बातों को आजकल लोग बहुत से वाहनों से यात्रा करते हैं. कभी अपनी कार, कभी बस, तो कभी प्लेन आदि. पर शायद आप यह नहीं जानते हैं कि रोजाना भारतीय ट्रेन से एक बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं. 24 घंटे सातों दिन चलने वाली ट्रेनें यात्रियों को उनके स्थान तक पहुंचाती है. वही ट्रेन में लोगों को खानपान की सुविधा एसी और कंफर्ट सीट के अलावा ट्रेन में शौचालय भी होता है. इन सबके बीच अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको कुछ नियमों के बारे में जान लेना चाहिए वरना आपकी एक गलती के कारण आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. खास कर जब आप रात में यात्रा कर रहे हैं तो कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें करने पर आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है.

रात के समय सफर करते हुए ट्रेन में ना करें यह गलतियां

  • अगर आप रात के वक्त ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं तो आपको ध्यान रखना है कि अपने मोबाइल या किसी स्पीकर में तेज आवाज में गाना नहीं बजाना है। अगर आपके इस व्यवहार से किसी और पैसेंजर को दिक्कत हुई तो आपको प्रॉब्लम हो सकती है.।

 

  • अगर आप रात में सफर कर रहे हैं तो एक बात का खास ध्यान रखें कि आप रात में तेज आवाज भर अपने मोबाइल पर या किसी और से बात ना करें अगर इससे किसी और को दिक्कत हुई तो आप पर भी मुसीबत आ सकती हैं।

 

  • रात के समय ट्रेन में यात्रा के दौरान आप रात भर लाइट जला कर भी नहीं रख सकते ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपके लाइट जलाने से किसी की नींद में तकलीफ होती है। तो इससे आपको तकलीफ हो सकती है।

 

  • इसके अलावा रात में आप मोबाइल में तेज आवाज में भी बात नहीं कर सकते ऐसा करने पर भी आपके ऊपर कार्रवाई की जा सकती है
---Advertisement---