Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

लोकसभा चुनाव की तरीखों का ऐलान; 7 चरण में होंगे मतदान, 4 जून को मतगणना

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

विंध्य भास्कर डेस्क। लोकचुनाव 2024 का निर्वाचन आयोग ने एलान कर दिया। इसके साथ ही देश में आचार संहिता प्रभावशील हो गई। लोक सभा चुनाव में 97करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। इसके लिए 10.5 लाख मतदान केन्द्र बनाए गए। इसके लिए 55 लाख ईव्हीएम मशीन तैयार की गई। चुनाव में हिंसा को निपटने के लिए पूरी तैयार किया है। हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है। इसके लिए सकती से निपटा जाएंगा। इस लोकसभा चुनाव में 1.82 करोड़ लोग पहलीबार मतदान का प्रयोग करेंगे। 4 जून को होगी मतगणना। लोकसभा चुनाव के साथ 12 राज्यों के विधानसभा में 26 सीटों में उपचुनाव और 4 राज्यों का विधान सभा चुनाव साथ में होगें।

  • 97 करोड़ मतदाता करेंगे
  • साढ़े दस लाख मतदान बनाए गए
  • 55 लाख ईव्हीएम में डाले जाए

निवार्चन आयोग की शनिवार को आयोजित पत्रकारवार्ता निर्वाचन आयोग के आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव को शांति पूर्ण करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों को कड़े निर्देश दिए है। इसके लिए सभी लंबित वारंट को तामील कराने और अपराधिक पृष्ठभूमि के लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। साथ ही धन और बल को प्रयोग रोकने के लिए सभी एजेंसी को कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए है। इनमें राज्य पुलिस बल, आबकारी विभाग, इनकॉम टैक्स और राज्य कर के विभाग शामिल है।

चुनाव में सीमाए नहीं लांघे सीमाएं
निर्वाचन आयोग ने इस बार पिछले पांच साल में हुए चुनावों के दौरान राजनीतिक पार्टियों की भाषण को लेकर आचार संहिता को लेकर जो निर्देश जारी किया है। उसका सख्ती से पालन कराया जाएगा। इस दौरान चुनाव प्रचार के कारण एडवाइजारी का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई होगी।

21सौ ऑबजर्बर करने मानीटरिंग
निर्वाचन आयोग ने कहा कि 21सौ ऑबजर्बर करेंगे जो सीधे आयोग को रिपोर्ट करेंगे। वही आयोग के नियमों का किस तरह से पालन कर रहे है इसकी मानीटरिंग करेंगे। साथ ही जो सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी मुहैया कराएं गए है उसकी भी मानीटरिंग करेंगे।

---Advertisement---