Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Lok Sabha elections in MP: चार माह में मध्य प्रदेश में तीन लाख वोटर बढ़े

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

Rewa News। चार महीने में मप्र में तीन लाख वोटर बढ़े नवंबर 2023 में विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की संया 5.60 करोड़ थी। मतदाता सूची में चार महीने बाद अब तीन लाख मतदाता बढ़ गए हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में 18 से 19 उम्र के 16 लाख से ज्यादा मतदाता मतदान कर सकेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव की इस उम्र के मतदाता की संया 22.36 लाख थी।

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए 4 चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 19 अप्रैल को 6 सीट, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 7 सीट, तीसरे चरण में 7 मई को 8 सीट और चौथे चरण में 13 मई को 8 सीटों पर मतदान होगा। मध्यप्रदेश में इस बार 5 करोड़ 63 लाख 40 हजार 64 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

बीजेपी के पास अभी 28 सीट, कांग्रेस के पास एक सीटरू 2019 के चुनाव में भाजपा ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस एकमात्र छिंदवाड़ा सीट पर जीती थी। इस बार चुनाव की घोषणा से पहले ही भाजपा ने सभी 29 सीटों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

भाजपा ने 14 नए चेहरे उतारे, कांग्रेस ने तीन विधायकों को टिकट दियारू भाजपा ने सभी 29 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। पहली सूची में 24 और दूसरी सूची में 4 नाम घोषित किए। इस बार पार्टी ने 14 नए चेहरे उतारे हैं। 15 सांसदों को फिर मौका दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस ने एक बार में 10 प्रत्याशी घोषित किए हैं। इनमें भिंड से विधायक फूल सिंह बरैया, सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा और मंडला से ओमकार सिंह मरकाम को भी टिकट दिया है। पार्टी को 18 नाम और घोषित करना है। एक सीट खजुराहो समझौते में समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी है। अब तक 10 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस में मुकाबले की तस्वीर साफ हो चुकी है।

---Advertisement---