Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

MP BOARD: 10वीं व 12वीं का परिणाम 20 अप्रैल तक होगा घोषित

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

विंध्य भास्कर डेक्स न्यूज़। मप्र बोर्ड 10वीं व 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 85 प्रतिशत पूरा हो चुका है। अब भी 15 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य बाकी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने पांच अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य करने के निर्देश दिए हैं, ताकि समय से परिणाम घोषित किया जा सके। 

प्रदेश के 17 लाख विद्यार्थियों की एक करोड़ 10 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का किया जा रहा है मूल्यांकन

मूल्यांकन कार्य 22 फरवरी से जारी है। अब तक 90 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा होना चाहिए था, लेकिन अब भी लक्ष्य से पीछे है। कई विषयों के शिक्षक उपलब्ध नहीं होने के कारण मूल्यांकन कार्य धीमा है। अधिकारियों का कहना है कि नौवीं व 11वीं की वार्षिक और 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं के कारण भी मूल्यांकन कार्य प्रभावित हुआ है। 

जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) ने समन्वयक केंद्र का निरीक्षण कर मूल्यांकन से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के स्कूल के प्राचार्यों को आदेश जारी कर शिक्षकों को रिलीव करने के लिए आदेश जारी किया है।

इसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, बायोलॉजी, फिजिक्स जैसे विषयों की लगभग पूरी कॉपियां चेक हो चुकी है, जबकि भूगोल, केमेस्ट्री जैसे विषयों की कापियां मूल्यांकन के लिए शेष रह गई है। 

रिजल्ट तैयार करने में लगेंगे 10 दिन 

अभी तक मूल्यांकन कार्य धीमी गति से चल रहा था, लेकिन होली के बाद तेजी आई है। मूल्यांकन कार्य पांच अप्रैल को पूरा होगा इसके बाद 10वीं 8व 12वीं का रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। करीब 10 दिन रिजल्ट बनाने में लगेंगे। 15 से 20 अप्रैल के बीच 10वीं व 12वीं का परिणाम घोषित किया जाएगा।

उत्कृष्ट व मॉडल स्कूलों में नौवीं में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन 30 तक होंगे

प्रदेश के उत्कृष्ट व मॉडल स्कूलों में कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए अगले माह में आयोजित किए जाने की संभावना है। 

आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मार्च तक है। मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड (राज्य ओपन बोर्ड) की ओर से यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस संबंध में राज्य ओपन शिक्षा बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे। 

बता दें, कि सभी जिले के उत्कृष्ट विद्यालयों और विकासखंड स्तरीय मॉडल स्कूलों में प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। बता दें, कि प्रदेश के 52 जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालयों एवं विकासखंड स्तरीय 313 मॉडल स्कूल में शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू हुए हैं। चयन के लिए परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

 

---Advertisement---