Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

WhatsApp ने दिया बड़ा झटका! अब SMS करने के लिए देने होंगे पैसे, 1 जून से लागू होगा नियम

By Surendra Tiwari

Published on:

Whatsapp SMS Charges
---Advertisement---

अब मेटा की हो चुकी मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप ने हालही हमें एक बड़ा ऐलान किया है। इस नए ऐलान के बाद कई व्हाट्सएप यूजर्स थोड़े परेशान भी देखने को मिले है। दरअसल अब व्हाट्सएप ने इंटरनेशनल वन टाइम पासवर्ड (International one-time passwords – OTPs) की एक नई कैटेगरी शुरू की है।

आज के समय में व्हाट्सएप के पास 2 अरब से अधिक यूजर्स है। व्हाट्सएप में लोग वीडियो कॉलिंग, वॉयस कॉलिंग जैसी सभी सुविधाओं का लाभ उठा रहे है। लेकिन अभी थोड़ा सा एक परेशानी वाला मामला सामने आया है।

दरअसल अब व्हाट्सएप पर 2 रुपय का खर्चा आएगा मैसेज भेजने पर चलिए आपको बताते है कि कैसे ?

इंटरनेशनल मैसेज की कीमत पहले से 20 गुना ज्यादा बढ़ गई है। कहा जा रहा है कि ये अभी भी इंटरनेशनल SMS के रेट से काफी कम है। हालांकि आम यूजर्स पहले की तरह फ्री में वॉट्सऐप इस्तेमाल करते रहेंगे।

नए फैसले का असर बिजनेस SMS पर होगा। अभी SMS का बाजार 90 % का है। कंपनियां OTP के लिए ज्यादातर मैसेज भेजती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप की नई इंटरनेशनल मैसेज कैटेगरी के तहत प्रति मैसेज में 2.3 रुपये देना होगा। यह नियम 1 जून 2024 से लागू हो जाएगा।

Whatsapp SMS Charges
Whatsapp SMS Charges

पहले भारतीय कंपनियों को SMS का चार्ज 12 पैसे प्रति मैसेज लगता था। वहीं विदेशी कंपनियों को 4.13 रुपये दना होता था। इस गैप को कम करने के लिए WhatsApp ने सभी को 11 रुपये का फ्लैट रेट दिया था। लेकिन अब विदेशी कंपनियों को 2.3 रुपये देने होंगे।

---Advertisement---