Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

MP weather update : मौसम विभाग ने जारी किया MP के इन जिलों में भारी बारीश का अलर्ट

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

भोपाल। मध्यप्रदेश के लोगों को लंबे समय का इंतजार कराने के बाद मानसून ने अब प्रवेश कर लिया है। लगभग एक हफ्ते की देरी से बंगाल की खाड़ी से आए मानसून की स्पीड अच्छी है देखी जा रही है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है। प्रदेश में अगले कुछ दिनो में पूर्वी क्षेत्रो के साथ ही पूरे प्रदेश में मानसून संक्रिय हो जाएगा, जिसको लेकर 28-29 जून तक प्रदेश में भारी बारीश की आशंका जताई जा रही है।

तीन मौसम सिस्टम

बतादें कि वर्तमान में एक निम्न दवाब क्षेत्र उप्र के ऊपर बना हुआ है। उसके कारण दक्षिणी पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी ला रही है। इसके सर्कुलेशन से बिहार, हरियाणा और पंजाब तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इन तीन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से हवाओं के साथ नमी आ रही है और बारिश का दौर चल पड़ा है। अगले 48 घंटे में मानसून राजधानी भोपाल में मानसून पहुंचने के संकेत है।

इन जिलों में भारी बारीश

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में रविवार को रीवा, शहडोल और नर्मदापुरम में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वही अगले 24 घंटो में उज्जैन, भोपाल, सागर, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग, रीवा, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग में अति भारी बारिश हो सकती है । इस दौरान सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, अनूपपुर, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल में भी भारी बारिश की संभावना है। आज आलीराजपुर, झाबुआ एवं सागर में भी भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की गई है।

तापमान में गिरावट

भोपाल में लगातार 27 जून तक तेज बारिश होने के आसार है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट भी होगी। वही 36 घंटों के अंदर मानसून ग्वालियर में भी दस्तक दे सकता है। मानसून के प्रभाव से शहर में हल्की से लेकर झमाझम वर्षा होगी। इंदौर में अगले दो दिन मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है। जिसके चलते प्रदेश का तापमान में गिरावट देखीं जा रही है।

---Advertisement---

Leave a Comment