Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Country Delight Story: लाखों रूपए की नौकरी छोड़ शुरू किया दूध बेचना, आज है ₹500 करोड़ की कंपनी के मालिक

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

Country Delight Story: कहां जाता है किस्मत का लिखा कोई काट नहीं सकता. आप कितना ही चाहे अगर आपकी किस्मत में खुशी लिखी होगी तो वह कितने भी दुख के बदले घर ले सब छत ही जाते हैं किंतु अगर आपकी किस्मत में दुख लिखा होगा फिर चाहे आप कितने ही सुखी परिवार में क्यों ना जान में हो आपको दुख ही मिलेगा. ऐसा ही कुछ हरियाणा के चक्रधर गड़े के साथ हुआ. घर वालों ने उन्हें काफी पढ़ाया लिखाया आईआईएम की डिग्री तक कंप्लीट करवाई किंतु इसके बावजूद अच्छी खासी नौकरी करने के बजाय वह दूध बेचने का काम शुरू कर दिए थे. आज के समय में हम जहां अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी पाने का सपना देखते हैं वही एक तरफ चक्रधर थे जिन्होंने अपनी सारी पढ़ाई लिखाई पूरी कर लेने के बाद दूध बेचने जैसा काम शुरू कर दिया. घर वालों को उनकी काफी चिंता भी हुई किंतु उनका विश्वास बना हुआ था कि उनका बेटा कोई भी मूर्खतापूर्ण कम नहीं करेगा और वैसा ही हुआ चक्रधर ने दूध बेचने का काम शुरू किया जिसमें काफी रिस्क भी था और आज वह 5000 करोड रुपए के कंपनी के मालिक हैं.

 

बात कर रहे हैं मशहूर कंपनी कंट्री डिलाइट की, जिसके जरिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स को ऑर्डर कर सकते हैं आज हम उन्हीं के मालिक की सक्सेस स्टोरी के बारे में बात करने जा रहे हैं. बता दें कि चक्रधर गड़े ने वर्ष 2004 में अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री कंप्लीट की थी जिसके बाद उन्हें इंफोसिस में नौकरी मिली और वहां लगभग एक साल कम करने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी. उसके बाद चक्रधर गड़े ने आईआईएम इंदौर से अपना पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट किया और पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें इंडेक्स कैपिटल मैनेजमेंट में से नौकरी का ऑफर आया जहां उन्हें वाइस प्रेसिडेंट की नौकरी ऑफर की जा रही थी और लाखों रुपए का वेतन दिया जा रहा था.

 

जब वहां उनके 6 साल पूरे हो गए तब उन्हें इस बात का एहसास होता है कि वह नौकरी करने के लिए नहीं बने हैं किंतु ऐसे में उनके मन में यह सवाल आता है कि वह आखिर करें क्या? इसी दौरान उनकी मुलाकात नितिन कौशन (Nitin Kaushal) से हुई थी. कुछ मुलाकातों के बाद दोनों के बीच में काफी गहरी दोस्ती हुई और दोनों ने मिलकर अपना एक बिजनेस प्लान तैयार किया.

 

बता दें कि दिल्ली एनसीआर में दूध में मिलावटी के कारण चक्रधर बहुत परेशान थे इसके बाद उन्हें अपने बिजनेस का एक आईडिया मिला जिसे और उन्होंने नितिन के साथ मिलकर एक कारोबार की शुरुआत की जिसमें वह लोगों के घरों तक फ्रेश दूध पहुंचाने का काम करते थे और साल 2013 में उन्होंने कंट्री डिलाइट नामक कंपनी की शुरुआत की. लोगों को गहराई तक जानने के लिए उनके फीडबैक के लिए वह खुद डिलीवरी के लिए पहुंचते थे इसके बाद उन्हें यह बात समझ आई कि कई ऐसे लोग हैं जो मिलावटी दूध से काफी परेशान है और इसके बाद उन्होंने किसानों से सीधे दूध कस्टमर तक पहुंचाने की थ्योरी पर काम करना शुरू कर दिया.

2015 में छोड़ दी नौकरी

बता दे की शुरुआती दौर में दोनों ने पार्ट टाइम दूध बेचने का काम शुरू किया किंतु 2 साल बाद 2015 में अपनी अपनी नौकरी छोड़कर पूरा ध्यान अपने बिजनेस पर लगा दिया इसके बाद दोनों ने मार्केट स्टडी की कस्टमर की जरूरत को समझा प्लानिंग की और इस काम में पूरी तरीके से घुस गए. बता दें कि कंट्री डिलाइट द्वारा वह लोगों तक फ्रेश नेचुरल और बिना मिलावट के दूध को पहुंचाना का काम करते है.

6000 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स

धीरे-धीरे कंपनी के चर्चा चारों ओर होने लगे और कंट्री डिलाइट के दूध लोगों को काफी पसंद आने लगे इसके बाद कंपनी ने अपने ब्रांड में सब्जी-फल, पनीर, दही, हल्दी स्नैक्स, बेकरी के प्रोडक्ट को शामिल कर लिया. दरअसल, ऐप द्वारा सब्सक्रिप्शन मॉडल पर उनका कारोबार चलता है. आज के समय में कंपनी का काम दूध के साथ-साथ दैनिक आवश्यकताओं की चीजों को ग्राहकों के घर तक पहुंचाने का काम करती है. खास बात तो यह है कि एक ही महीने में कंपनी 5 करोड़ ऑर्डर को डिलीवर करते हैं और साथ ही उनके पास 6000 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स भी है.

600 करोड़ का रिव्यून 

जानकारी के लिए बता दे कि भारत के 15 शहरों में कंट्री डिलाइट बिजनेस करती है जिनमें दिल्ली एनसीआर, मुंबई, नोएडा, गुरुग्राम, हैदराबाद, चेन्नई जैसे बड़े शहर शामिल हैं. बता दें कि फाइनेंशियल ईयर 2022 में उन्होंने 600 करोड़ रुपये का ऑपरेशन रेवेन्यू पूरा किया. बता दें कि वर्तमान में कंट्री डिलाइट का मार्केट वैल्यू 615 मिलियन डॉलर तक हासिल कर लिया है.

---Advertisement---