Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Rewa News: आज से बढ़ जाएगा वाहनों का टोल टैक्स; बनारस व प्रयागराज जाने वाले मार्ग पर पड़ने वाले टोल पर वाहनों को देना होगा अधिक चार्ज

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

रीवा। आज एक अप्रैल से कुछ मार्गों में टोल टैक्स बढ़ जाएगा, जिससे वाहनों को अब अधिक रुपए चुकाने होंगे। रीवा बनारस और रीवा-प्रयागराज सहित 10 सड़कों पर एक अप्रैल से वाहन चलाना इसके चलते महंगा होगा।

मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन यानी एमपीआरडीसी ने टोल टैक्स में वृद्धि को हरी झंडी दे दी है। नए वित्तीय सत्र से ये दरें प्रभावी होंगी। मिली जानकारी के मुताबिक स्टेट हाईवे के साथ-साथ प्रदेश से गुजरने वाले चार राष्ट्रीय राजमागों में टोल प्लाजा शुल्क में एक से सात प्रतिशत तक वृद्धि हुई है।

विदित हो कि लोक निर्माण विभाग ने कुछ दिन पूर्व ही 102 सड़कों पर टोल टैक्स वृद्धि के लिए प्रस्ताव भेजा था। बताया जा रहा है कि विभाग के इस प्रस्ताव पर एमपीआरडीसी ने 10 मार्गों पर टोल दरों में इजाफे को स्वीकृक्ति दी। इसके बाद 92 अन्य प्रमुख मागों के टैक्स दरों में फिलहाल कोई निर्णय नहीं हुआ है। एमपीआरडीसी ने जिन मार्गों पर टोल प्लाजा दर बढ़ाया है, उनका निर्माण पीडब्ल्यूडी ने कराया था।

एमपीआरडीसी ने नेशनल हाईवे एवं स्टेट हाईवे पर मौजूद टोल प्लाजा की टैक्स वसूली वृद्धि के लिए थोक मूल्य सूचकांक को आधार बनाया है। लोक निर्माण विभाग की ओर से थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर टोल टैक्स के रेट बढ़ने का प्रस्ताव एमपीआरडीसी को भेजा था। इसमें तर्क दिया कि हर साल एक अप्रैल से टोल टैक्स में वृद्धि की जाएगी।

लिए गए निर्णय के बाद एमपी-यूपी बॉर्डर और मनगवां से एमपी-यूपी बॉर्डर टोल प्लाजा शामिल है, जहा 3.50 फीसदी से 7 फीसदी तक बढ़ोतरी की है। जबकि बीते वित्तीय सत्र वर्ष 2023-24 में 2 से 5 फीसदी वृद्धि की गई थी। एमपीआरडीसी के अधिकारियों की मानें तो हर साल की तरह इस साल भी प्रस्ताव के आधार पर टोल प्लाजा के रेट रिवाइज किए हैं। केवल 10 टोल प्लाजा पर एक से 7 प्रतिशत वृद्धि हुई है, बाकी पर कोई वृद्धि लागू नहीं मानी जाएगी।

---Advertisement---