Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

World Athletics Championships: भारतीय रिले टीम ने एशियाई टीमों का तोड़ा रिकॉर्ड, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में बनाई जगह

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

Indian Relay Team In World Athletics Championships 2023: भारतीय पुरुष 4×400 रिले टीम ने इतिहास रच दिया है। बता दें कि टीम ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। दरअसल शनिवार को भारतीय टीम ने पहली बार फाइनल में जगह बनाने में सफल हुई है। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम ने 2 मिनट 59.05 सेकेंड में दौड़ पूरी कर ली। यह किसी भी एशियाई टीम से ज़्यादा था। बता दें कि भारतीय टीम में राजेश रमेश, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल और महोम्मद अनस याहिया शामिल थे।

दूसरा स्थान प्राप्त कर पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में क्वालिफाई

बता दें कि भारत ने दूसरा स्थान हासिल कर वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए पहली बार क्वालिफाई किया है। इसमें अमेरिका की टीम भारत से आगे रही। दरअसल अमेरिका की रिले टीम ने दौड़ को महज 2 मिनट 58.47 सेकेंड में पूरा किया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब फाइनल मुकाबला रविवार को आयोजित होगा। बता दें कि इंडिया की रिले टीम अपनी इस दौड़ के साथ एशिया की सबसे बेस्ट टीम के रुप में रिकॉर्ड बनाया है।

भारत से पहले जापान के पास था रिले टीम का रिकॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम से पहले एशियाई टीमों में सबसे तेज़ रिले टीम का रिकॉर्ड जापान के पास था। जापान ने 2 मिनट 59.51 सेकेंड में इस दौड़ को पूरा कर लिया था। बता दें कि इससे पहले भारत का रिकॉर्ड 3 मिनट 00.25 सेकेंड का रहा था। इस रिकॉर्ड को भारतीय टीम (मोहम्मद अजमल, अमोज जैकब, राजेश रमेश और महोम्मद अनस याहिया) ने 2020 ओलंपिक में दर्ज किया था। लेकिन उस समय भारतीय टीम को फाइनल में जगह नहीं मिली थी।

धीमी शुरुआत के बाद भारत ने मारी बाजी

दरअसल रिले की इस रेस में भारतीय टीम की शुरुआत धीमी रही थी। रिपोर्ट के अनुसार टीम को मोहम्मद अनस याहिया ने धीमी शुरुआत दिलाई थी। भारतीय टीम पहले राउंड के बाद छठे नंबर पर था। हालांकि इसके बाद अमोज जैकब ने भारतीय टीम को रफ्तार बढ़ाने के साथ भारत दूसरे पायदान पर पहुंचा दिया। वहीं मोहम्मद अजमल वारियाथोडी और राजेश रमेश ने अपनी शानदार रफ्तार से भारतीय टीम को आखिरी दो चरणों में नंबर वन दो पर पहुंचाया और फाइनल के लिए क्वालिफाई करवाया। ऐसे भारतीय रिले टीम ने इतिहास रच दिया और पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

---Advertisement---

Leave a Comment