Home राष्ट्रीय मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़ खेल IPL Updates बिजनेस ऑटोमोबाइल टैकनोलजी मनोरंजन #Trending Web Stories
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह की पक्की, 2024 के पेरिस ओलंपिक के लिए भी हुए क्वालीफाई

By Surendra Tiwari

Published on:

---Advertisement---

World Athletics Championships 2023: भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा को कौन नहीं जानता। जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने शानदार मुकाम पाया है। इसी क्रम में नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। बता दें कि नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वीडन के बुडापेस्ट में आयोजित हो रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का फाइनल मैच 27 अगस्त को होने वाला है।

नीरज चोपड़ा का बेस्ट प्रदर्शन

बता दें कि नीरज ने हालिया सीजन में बेस्ट प्रदर्शन करते हुए अपने परफॉर्मेंस में सुधार किया है। नीरज ने इससे पहले 88.67 मीटर उनका बेस्ट परफॉर्मेंस रहा। बता दें कि नीरज चोपड़ पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर चुके है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पेरिस ओलपिंक का आयोजन 2024 में 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच होगा।


डीपी मनु ने भी जैवलिन थ्रो में लिया हिस्सा

बता दें कि नीरज चोपड़ा के साथ-साथ डीपी मनु ने भी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में जैवलिन थ्रो इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं। डीपी ने पहले प्रयास में 78.1 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। जबकि दूसरे प्रयास में उन्होंने 81.31 मीटर की दूरी तक भाला फेंक दिखाया। रिपोर्ट के अनुसार विश्व चैंपियनशिप 2023 के मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज ग्रुप ए में टॉप स्थान पर रहे हैं। वहीं दूसरे नंबर की बात करें तो जर्मनी के जूलयिन हैं उन्होंने 82.39 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। जबकि भारत के डीपी मनु लिस्ट में तीसरे नंबर पर स्थान कब्जाया। बता दें कि चौथे नंबर पर डेविड वेगनर रहे उन्होंने 81.25 मीटर की दूरी तक जैवलिन थ्रो किया।

नीरज चोपड़ा के पास शानदार मौका

भारतीय एथलिट नीरज चोपड़ा के पास बहुच ही शानदार उपलब्धि दर्ज करने का मौका है। नीरज अगर विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब हो जाते हैं तो निशानेबाज अभिनव बिंद्रा की बराबरी कर लेंगे। बता दें कि अभिनव बिंद्रा ने ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के व्यक्तिगत प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था। ऐसे में अगर नीरज भी गोल्ड जीतने में कामयाब होते हैं तब वे ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय एथलिट बन जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभिनव बिंद्रा ने 2008 में ओलंपिक गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। उन्होंने व्यक्तिगत प्रतियोगिता में ऐसा करने वाले पहले भारतीय के रुप में रिकॉर्ड बनाया था।

---Advertisement---

Leave a Comment