Mutual Fund: मार्किट में आ गया है गजब का म्युचुअल फंड, कंपनी हर साल बांट रही है मुनाफा, जाने पूरी जानकारी

फ्रेंकलिन इंडिया प्राइमा फंड नामक कंपनी उनके ओपन एंडेड इक्विटी फंड का मिड कैप फर्मो निवेश करने में अधिक इंटरेस्ट रखती हैं. ऐसा माना जाता है की फंड का मिड कैप शेयर में 65 प्रतिशत के करीब हैं.
 | 
mutual fund

फ्रेंकलिन इंडिया प्राइमा फंड नामक कंपनी उनके ओपन एंडेड इक्विटी फंड का मिड कैप फर्मो निवेश करने में अधिक इंटरेस्ट रखती हैं. ऐसा माना जाता है की फंड का मिड कैप शेयर में 65 प्रतिशत के करीब हैं. मतलब इतना 65 प्रतिशत का निवेश तो करती ही हैं. यह फंड 1 दिसंबर 1993 शुरू किया गया था. यानी की देखा जाए तो इस फंड को स्थापित हुए 29 साल हो गए हैं. लेकिन पिछले 20 साल से हर साल डिविडेंड देने की घोषणा कंपनी ने की हुई हैं.

कितना होगा SIP रिटर्न

इस SIP रिटर्न में आपको 13.36 प्रतिशत रिटर्न मिलेगा. जिसमे आपको महीने का दस हजार SIP मिलेगा. यह कुल निवेश 1.20 लाख रूपये से बढ़कर 1.28 लाख तक बढ़ गया हैं. अगर सालाना SIP रिटर्न देखा जाए तो कुल निवेश के 3.36 लाख रूपये से बढ़कर 4.92 रूपये के करीब हो गए हैं. इस हिसाब से सालाना 21.36 प्रतिशत रिटर्न मिलेगा. जो की काफी अच्छी बात हैं. 

दस साल का रिटर्न

अगर देखा जाए तो पिछले दस वर्षो से फंड ने 15.59 प्रतिशत के करीब वार्षिक रिटर्न दिया हैं. इस हिसाब से अगर आपका मासिक SIP दस हजार हैं. तो कुल निवेश 12 लाख के करीब होगा. जो 27.15 लाख में बदल जाता हैं. पिछले 16 साल से फंड ने 17 प्रतिशत के करीब रिटर्न दिया हैं. अगर इस हिसाब से देखा जाए तो मासिक दस हजार के SIP यानी की कुल 18 लाख से बढ़कर 70 लाख में बदल जाएगा.