सोने की क़ीमत में फिर आया उछाल, 64 हज़ार के भी पार जा सकता हैं सोना

साल के पहले महीने में सोने की चमक बढ़ती जा रही है। इसी का परिणाम है कि सोना लगातार नया हाई बना रहा है। आज मंगलवार को सोने ने फिर से एक नया ऑल टाइम हाई बनाया है।
 | 
s

साल के पहले महीने में सोने की चमक बढ़ती जा रही है। इसी का परिणाम है कि सोना लगातार नया हाई बना रहा है। आज मंगलवार को सोने ने फिर से एक नया ऑल टाइम हाई बनाया है। इंडिया बुल्लियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार, 24 जनवरी को सोने की क़ीमत सराफ़ा। अजर में 312 रुपये महँगा होकर 57 हज़ार 362 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुँच चुका है। इसके पहले सोने ने पिछला हाई 57हज़ार 50 रुपये का बनाया था। 

जनवरी में 2400 रुपये से ज़्यादा महँगा हुआ है सोना 
जनवरी माह में अब तक सोना 2427 रुपये महँगा हो चुका है। जनवरी माह की शुरुआत में सोना 54 हज़ार 935 रुपये था। लेकिन अब 57 हज़ार 362 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। कहा जा रहा है कि सोना आने वाले दिनों में 64 हज़ार के पार पहुँच सकता है। 

चाँदी में हुई आज गिरावट 
अगर चाँदी की बात करें तो इसकी क़ीमत में आज गिरावट देखने को मिली है। चाँदी सर्राफ़ा बाज़ार में 267 रुपये  गिरकर 68 हज़ार 6 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गई है। वहीं इसकी क़ीमत 23 जनवरी को 68 हज़ार 273 रुपये थी। 

64000 के पर जा सकता है सोना 
आर्थिक अनिश्चितता होने के कारण RBI जैसे अनेक केंद्रीय बैंकों ने सोने का भंडारण बढ़ाया है। केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि केंद्रीय बैंकों की तरफ़ सोने की ख़रीदारी बढ़ना अच्छी बात है। इससे सोने की क़ीमतों को अच्छा सपोर्ट मिलेगा। वहीं इन्होंने बताया कि 2023 में सोने की क़ीमत 64000 के पर जा सकती है। 


आभूषण ख़रीदने के मामले में भारत दूसरे नंबर पर 

चीन के बाद दुनिया में सबसे ज़्यादा ज़ेवर भारत में ही ख़रीदे जाते हैं। वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल की रिपोर्ट के अनुसार भारत में ज़ेवरातों की बिक्री में सबसे ज़्यादा हिस्सेदारी 60% चूड़ियों और चेन की हैं।