अगर आपका है इस बैंक में अकाउंट, तो तुरंत निकाल ले पैसा, क्योंकि दो दिन के अंदर यह बैंक होने वाला है बंद, RBI ने जारी किए कुछ महत्वपूर्ण आदेश

Rupee Co-operative Bank Ltd (रूपी सहकारी बैंक)
 | 
RBI

अगर आपका भी है Rupee Co-operative Bank Ltd (रूपी सहकारी बैंक) में खाता तो अपने पैसे तुरंत निकाल ले. क्योंकि यह बैंक अगले दो दिन के अंदर बंद होने वाली हैं. यह आदेश RBI ने जारी किया हैं. 

क्यों हो रही है बैंक बंद
ऐसा माना जा रहा है की रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर पाने की वजह से यह बैंक बंद होने जा रही हैं. अगर आपका भी इस बैंक में अकाउंट हैं. तो अपने अकाउंट में रखे हुए पैसे 22 सितंबर के पहले निकाल ले. क्योंकि इस डेट के बाद बैंक आपके साथ किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं करेगी. 

रूपी सहकारी बैंक की वित्तीय स्थिति बहुत खराब होने की वजह से इस बैंक को ताला लग रह है. RBI के अनुसार इस बैंक के पास जरूरी पूंजी नहीं होने की वजह से बैंक को बंद करने का फैसला लिया गया हैं. और इस बैंक का लाइसेंस संपूर्ण रूप से रद्द कर दिया जाएगा. RBI ने इस बात की घोषणा 10 अगस्त के आसपास ही एक प्रेस रिलीज कान्फ्रेंस में कर दी थी.  

क्या नहीं मिलेगा खाताधारक का पैसा?
जिन लोगो का रूपी सहकारी बैंक में अकाउंट हैं. उन लोगो को पांच लाख तक की डिपाजिट पर बीमा कवर का लाभ दिया जाएगा. यह लाभ आपको इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन की के अंतर्गत मिलेगा. जिसे DICGC के नाम से भी जाना जाता हैं. DICGC को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की सब्सिडियरी माना जाता हैं. इस बैंक का मुख्य कार्य ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना हैं. 

अगर आपका पांच लाख रूपये तक का फंड Rupee Co-operative Bank Ltd (रूपी सहकारी बैंक) में जमा हैं. तो इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन के द्वारा आपको पूरा क्लेम दिया जाएगा. इसमें आपका किसी भी प्रकार कोई भी नुकसान नहीं होगा.
अगर आपका भी इस बैंक में फंड जमा है. तो आप इस बैंक की एक बार विजिट करे. और अपने जमा फंड को सिक्योर करे.