बैंक FD पर इतनी शानदार सुविधा आपने कभी नहीं देखी होगी, जब मन चाहे पैसे निकाले नहीं लगता हैं कोई भी चार्ज

बैंक FD पर इतनी शानदार सुविधा आपने कभी नहीं देखी होगी, जब मन चाहे पैसे निकाले नहीं लगता हैं कोई भी चार्ज
 | 
fd

निवेश करने के लिए FD की सुविधा सबसे अच्छी मानी जाती हैं. लेकिन इसमें एक परेशानी रहती हैं. आप एक बार अपने पैसे FD (फ़िक्स डिपाजिट) करवा देते हैं. तो समय से पहले अर्थात FD जब तक मेच्योर नहीं हो जाती. आप अपना पैसा उठा नहीं सकते हैं. अगर आपको पैसे की ज़रूरत हैं. और अपनी FD तुड्वाते हैं. उस पर आपको जुर्माना भरना पड़ता हैं. जिससे आपको बहुत नुकसान हो जाता हैं. लेकिन आज हम आपको SBI की एक ऐसी FD योजना के बारे में बताएगे. जिसमें आप समय से पहले FD तुड़वा देते हैं. फिर भी आपको किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा.


एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम


इस स्कीम का नाम “एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम” हैं. जो देश की सबसे बड़ी जानी मानी बैंक एसबीआई के अंतर्गत कार्यरत हैं. इस स्कीम को एसबीआई एमओडीएस के नाम से भी जाना जाता हैं. इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप अपनी निवेश की हुई रकम को कभी भी समय से पहले उठा सकते हैं. और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं देना होगा.


ब्याज दर और अवधि का समय


अगर आप इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं. तो आपके आसपास के किसी भी एसबीआई बैंक से एक बार संपर्क करना होगा. और उनके द्वारा बताए गए नियमों का पालन करना होगा. 
अगर बात की जाए इस स्कीम के ब्याज दर के बारे में तो सामान्य FD में जितना ब्याज मिलता हैं. उतना ब्याज दर इस स्कीम में भी मिलता हैं. सिर्फ सीनियर सिटीज़न को आधा फीसदी अधिक ब्याजदर मिलता हैं. अगर बात की जाए इस स्कीम के अवधि के बारे में तो इस स्कीम में आप एक साल से लेकर पांच साल तक निवेश कर सकते हैं. 


इस स्कीम में निवेश किए गए पैसे कैसे निकाले


अगर आप पैसा निकलना चाहते हैं. तो एक हजार के गुणांक में कितनी भी बार अपना पैसा निकाल सकते हैं. आप पैसा एटीएम, चेक बुक या फिर एसबीआई ब्रांच में जाकर निकाल सकते हैं.