Renault Kwid अब होगी सब से सस्ती Electric Car, Nano, Tiago, Nexon को देगी तगड़ी टक्कर

Renault india दिसंबर तक Nissan के साथ मिलकर EV यूनिट का काम शुरु कर सकती है
 | 
Renault Kwid

Renault Kwid अब होगी सब से सस्ती Electric Car, Nano, Tiago, Nexon को देगी तगड़ी टक्कर

आने वाले वक्त मे इलेक्ट्रॉनिक कार की बोल बाला होने वाली है। आने वाले वक्त में ऑटो कंपनी के बीच तगड़ा कॉम्टिटेशन होने वाला है। कहीं ऑटो कंपनी Electric Car लॉन्च करने के तैयारी कर रहीं है। इसी बीच Renault अपनी Electric Car लेकर भारतीय बाजार पर अपन कब्जा करने के लिए कोशिश कर रही है। Nissan Motor के साथ यह ऑटो कंपनी पार्टनरशिप करके नए प्लान्स तैयार कर रही है। पर्यावरण को ध्यान में रखकर अब सरकार इलेक्ट्रॉनिक वीइकल को ज्यादा बढ़ावा दे रही है। ऑटो कंपनी आने वाली इलेक्ट्रॉनिक कारो का मैनुफैक्चुरिंग से ले कर असेंबली तक का काम भारत में ही करने वाली है। और यह सब सफलतापूर्वक होने मे 2024 तक का समय लगेगा।

Renault India ने आने वाले इलेक्ट्रॉनिक कार को लेकर कोई कोई घोषणा अभी तक नही की है। Luca De Meo, CEO के अनुसार “Renault ग्लोबल मार्केट में इलेक्ट्रिक वीइकल के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के काफी उत्साहित है। 2022 मे 4.4 मिलियन वाहनों की बिक्री के साथ सेल्स मे 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। US बाजार में 2019 के मुकाबले कम सेल्स हुई और चाइना मे डिमांड मे कमजोरी दिखाई दी।

Renault और Nissan के बीच हो सकती है साझेदारी

Renault india दिसंबर तक Nissan के साथ मिलकर EV यूनिट का काम शुरु कर सकती है। Renault की भारतीय इलेक्ट्रिक बाजार में पहले से मौजूद Tata Motors, Hyundai, Mg जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा मुश्किल होने वाली है।

Kwid EV लॉन्च के लिए तैयार है

Renault ने चाइनीज बाजार में Kwid EV लॉन्च की है। जो कि चाइना मे City K-ZE के नाम से और फ्रांस में Dacia Spring के नाम से एक्सपोर्ट हो रही है। लॉन्च के साथ Dacia Spring फ्रांस में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन चुकी है। यह सिंगल चार्ज मे 230 किलोमीटर की रेंज देती है और फ्रांस मे टैक्स के अलावा इसकी कीमत 20,800 यूरो है।