महज 50 रूपये का निवेश करके 35 लाख तक का रिटर्न पाए, इस सरकारी योजना का आप भी उठा सकते है लाभ

महज 50 रूपये का निवेश करके 35 लाख तक का रिटर्न पाए, इस सरकारी योजना का आप भी उठा सकते है लाभ
 | 
investment money

कई बार हम किसी योजना में निवेश करना चाहते हैं. लेकिन हमारी आमदनी कम होने की वजह से निवेश नहीं कर पाते हैं. लेकिन सरकार ने एक ऐसी योजना को लोंच किया हैं. जिसमें आप महज 50 रूपये का निवेश करके 35 लाख तक का रिटर्न पा सकते हैं. और यह योजना सरकारी योजना होने के कारण आपको पैसा डूबने का भी डर नहीं रहेगा. तो आइये हम आपको इस सरकारी योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.


सरकार के द्वारा लोंच की गई यह है ग्राम सुरक्षा योजना


यह योजना पूर्ण रूप से सरकारी योजना हैं. जिसमें आपको अपना पैसा डूबने का कोई भी भय नहीं रहेगा. अर्थात यह योजना आपके लिए बिलकुल सुरक्षित मानी जाती हैं. यह योजना भारतीय डाक के अंतर्गत कार्यरत हैं. जिसमें आप कम निवेश में अधिक से अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. 


यह योजना कम आमदनी वालों के लिए काफी लाभदायी मानी जा रही हैं. जिसमें कम आमदनी वाले व्यक्ति भी अपनी कमाई में से कुछ बचत कर सकते हैं. इस योजना की सबसे बड़ी बात यह हैं. की इस योजना के चलने के दौरान अगर लाभ लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं. तो उसका पैसा उसके नॉमिनी को प्रदान कर दिया जाएगा.


क्या है इस योजना की शर्तें इस योजना की कुछ मुख्य शर्तों के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं. तो आपकी आयु 19 वर्ष से 55 वर्ष के बीच में होने चाहिए. 
  • इस योजना का लाभ उसी व्यक्ति को मिलता हैं. जो भारतीय नागरिक हैं. NRI को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता हैं.
  • ग्राम सुरक्षा की इस योजना में आप 10,000 से लेकर 10 लाख रूपये तक का निवेश कर सकते हैं.
  • इस योजन के अंतर्गत आप इसमें अपनी इनकम के अनुसार किश्त भर सकते हैं. जैसे की आप मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना अपनी इनकम में से कुछ बचत करके किश्त भर सकते हैं. 
  • इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति 19 साल की आयु से ही निवेश करना शुरू कर देता हैं. तो 55 वर्ष की आयु तक आपको महीने का 1515 रूपये का प्रीमियम भरना होगा. इसके पश्चात योजना मेच्योर हो जाने पर आपको 31.60 लाख का रिटर्न मिलेगा.
  • अगर कोई 60 वर्ष की आयु तक प्रीमियम भरता हैं. तो 34.60 लाख का रिटर्न मिलेगा.