देखिए कैसे एक लड़के ने घर पर बना डाली एक पहिया वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर, यूज में भी है मजेदार

बैलेंस करने के लिए लगाए गए हैं सेंसर
 | 
one wheel scooter

हम जब भी लाइट ह्वीकल के बारे में सोचते हैं तो बाइक, स्कूटर या कार ही हमारे दिमाग में आता है। सिकी भी वाहन में जबसे जरूरी हिस्सा उसका पहिया होता है। दुनियाभर के वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी विशेष पहचान के लिए एक पहिया वाला स्कूटर और मोटर बाइक लेकर बाजार में आए हैं। वहीं भारत में एक युवक ने अपने दिमाग से एक पहिया वाला स्कूटर बना डाला है। जिसे उसने अपने यूट्यूब चैनल में अपलोड किया है। सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने आप में खास है। 

सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिकल स्कूटर का पहले स्क्रैच बनाया गया। इसके बाद पूरी स्कूटर को कार्डबोर्ड के जरिए डिजाइन किया। ताकि असानी से जरूरत के अनुसार उसमें परिवर्तन किया जा सके। स्कूटर में मोटर वाला चौड़ा पहिया उपयोग में लाया गया है। जब डिजाइन को अंतिम रूप दिया तो वह स्कूटर के पार्टस को मैटल में बदल दिया। एक बड़ी धातु की शीट ली उसे काटकर कार्डबोर्ड में बनाई गई के डिजाइन की नकल तैयार की गई। उसके बाद एक उपकरण का उपयोग से उन्होंने चादरों को काट दिया और पहियों के लिए मेहराब बनाने के लिए टुकड़ों को एक साथ जोड़ दिया। सीट के नीचे बैटरी बनाई गई है। इस स्कूटर में एक सीट है जिसके नीचे बैटरी को सेट किया गया है। स्कूटर देखने में पुरानी स्कूटर की तरह दिखता है।  पहिया को ठीक करने के लिए धातु का पाइप बनाया गया था, जो हैंडल बार को पकड़ कर रखता था।

इस स्कूटर सबसे महत्वपूर्ण है इसमें सेंसर लगाना। स्कूटर में सेल्फ बैलेंसर सेंसर लगाया गया, जो स्कूटर को एक पहिया होने पर भी ऊपर रहने में मदद करता है। सेंसर के तार का एक सेट पहियों से जुड़ा होता है और दूसरा सेट थ्रॉटल केबल से जुड़ा है। उसके बाद पैनलों को नीचे ले जाकर पूरे स्कूटर को पीले रंग से रंग दिया गया। जो देखने में बहुत ही प्यारा लुक देती है।