घर में पड़े पुराने नोटों ने खोली किस्मत, बेचा तो मिल गए 47 लाख रुपये, जानिए क्या थी खासियत

इंटरनेशनल बैंक नोट्स सोसाइटी का प्रेसिडेंट ने खरीदा
 | 
old currency

लॉटरी के जरिये लोगों की किस्मत खुलते तो आपने बहुत सुना होगा, लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक कपल की किस्मत पुराने नोटों ने खोली है। जी हां ये सही है। एक कपल के घर में कुछ पुराने नोट पड़े हुए थे। इन नोट्स को कपल ने बेकार समझ रखा था, लेकिन जब उन्होंने इन पुराने नोटों को बेचा तो कीमत जानकर  हैरान रह गए। इन नोट्स को बेच कर उन्हें करीब 47 लाख रुपये मिले हैं।

बताया गया है कि यह वाकया ब्रिटेन के बीमिनस्टर शहर का है। बीबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में इसके बारे में बताया है। जिसमें बताया गया था कि एक बुजुर्ग कपल को अपने घर में बेहद पुराने नौ नोट मिले थे। हालांकि यह नोट कुछ साल पहले मिले थे लेकिन इनको ऐसे ही आलमारी में रख दिया गया। बाद में इनके दिमाग में इन्हें बेचने का खयाल आया। बेचा तो कीमत जानकर हैरान रह गए। 

रिपोर्ट में बताया गया कि यह सभी नौ नोट साल 1916 से 1918 के बीच के थे। ये नोट बहुत की दुर्लभ बताए गए, इसलिए इनकी नीलामी की गई। नीलामी में इन नोटों की बिक्री 47 लाख रुपए से ज्यादा में हुई। नोटों की नीलामी के बाद जब कुल कीमत बताई गई तो कपल सुरकर हैरान रह गया। वहां मौजूद लोग यह जानना चाह रहे थे कि आखिर ये नोट कैसे दिख रहे हैं। नोट की कीमत चर्चा का विषय बनी हुई हैं। बताया गया है कि नीलामी इन नोटों को खरीदने वाला इंटरनेशनल बैंक नोट्स सोसाइटी का प्रेसिडेंट है। वह इन नोट को सहेज कर रखना चाहता है।