एमएमएस या वीडियो लीक होने पर सोशल मीडिया वेबसाइट से कैसे हटवाएं? जानिए आसान तरीके

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के हॉस्टल की छात्राओं के आपत्तिजनक वीडियो लीक होने पर मचा है बवाल 
 | 
MMS

पंजाक की चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं के आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने से बवाल मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि हॉस्टल में एक लड़की ने दूसरी अन्य छात्राओं के नहाते हुए का वीडियो बनाकर अपने बॉयफ्रेंड को दिया जिसने उन्हें वायरल कर दिया। हालांकि, इस पूरे मामले में पुलिस बता रही है कि लड़की ने केवल अपना ही वीडियो बनाया था, जो वायरल हो गया है। हालांकि इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय एसआईटी का गठन किया गया है। 

अब सवाल यह उठता है कि कि यदि किसी का ऐसा वीडियो या फोटो लीक हो जाता है और उसे पॉर्न वेबसाइट पर या अन्य सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया है, तो क्या इसे सभी जगह से हटाया जा सकता है। जो इसका जवाब है, हां! बिल्कुल है। इसके लिए कुछ ऐसे आसान तरीके हैं, जिन्हें फॉलो करके आसानी से वायरल हुए वीडियो और फोटोज को पॉर्न साइट या अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटसे डिलीट कराया जा सकता है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है लोकल पुलिस स्टेशन में सबसे पहले इसकी शिकायत दर्ज कराएं। हालांकि, इस प्रक्रिया में समय काफी ज्यादा लगता है।

वेबसाइट के ओनर से करें बात
जिस वेबसाइट में वीडियो या फोटो अपलोड है उसके ओनर से कॉन्टैक्ट करके वीडियो या फोटोज को डिलीट कराया जा सकता है। क्योंकि ज्यादातर वेबसाइट कॉपीराइट पॉलिसी को फॉलो करती हैं। जिसके चलते वो किसी तरह की आपत्ति आने पर पोस्ट को तुरंत हटा देती हैं। यदि वेबसाइट के ओनर से संपर्क नहीं हो पा रहा है, तो फिर दूसरे तरीके अपनाने होंगे।

ओनर की डीटेल निकालने का तरीका
ओनर की डीटेल पता करने के लिए आपको वेबसाइट www.whois.com से सहायता मिल जाएगी। इस वेबसाइट में डोमेन नेम डालने पर उस  वेबसाइट की पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यहां से आप ओनर से कॉन्टैक्ट कर वीडियो हटने के लिए बोल सकते हैं। बता दें कि पॉर्न साइट से वीडियो हटाना आसान होता है। क्योंकि वीडियो के नीचे रिपोर्ट करने का विकल्प दिया रहता है। इसका यूज करके आप वीडियो हटाने का कारण बताकर उसे हटवा सकते हैं। 

गूगल सर्च रिजल्ट से भी हटवाने का है विकल्प
गूगल सर्च रिजल्ट के जरिए भी किसी आपत्तिजनक फोटो या वीडियो को हटवाया जा सकता है, ये तरीका आसान भी है। इसके लिए गूगल से कॉन्टैक्ट करना होगा। गूगल से कॉन्टैक्ट करने के लिए https://support.google.com/websearch/troubleshooter/3111061#ts=2889054%2C2889099%2C288910This साइट पर जाना होगा।