आखिर अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी, जाने चौका देने वाला जवाब

कई शाकाहारी लोग ऐसा मानता है की अंडे मांसाहारी होते हैं. क्योंकि अंडे मुर्गी देती हैं. तो यह शाकाहारी कैसे हो सकता हैं. इसको तो मांसाहारी ही माना जाएगा.
 | 
egg

लोगो के मन में काफी ऐसे सवाल होते हैं. जिसके जवाब काफी कठिन और दुविधा में डालने वाले होते हैं. जैसे की हमने एक सवाल काफी सुना है. इस दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? इसी प्रकार का एक सवाल और भी लोगो के मन हैं. आखिर अंडा शाकाहारी होता है या मांसाहारी? अगर आप भी इस सवाल का जवाब पाना चाहते हैं. तो हमारे साथ अंत बने रहिए.

कई शाकाहारी लोग ऐसा मानता है की अंडे मांसाहारी होते हैं. क्योंकि अंडे मुर्गी देती हैं. तो यह शाकाहारी कैसे हो सकता हैं. इसको तो मांसाहारी ही माना जाएगा. लेकिन एक सवाल यह भी उठता है की दूध भी तो जानवर ही तो फिर दूध को क्यों शाकाहारी माना जाता हैं.

 लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है की अंडे में से बच्चा पैदा होता हैं. इसलिए अंडे मांसाहारी माने जाते हैं. तो ऐसा नही हैं. अगर आप देखेगे तो काफी जगह अंडे अनफर्टिलाइजर मिलते हैं. इन अंडो में से कभी भी बच्चे पैदा नही होते हैं.  इस सवाल का जवाब देने के लिए वैज्ञानिको ने भी कुछ रिसर्च किया. जिसमे उन्हें पता चला की ऐसे अंडे जिसमें से बच्चे पैदा नहीं होते हैं. इस प्रकार के अंडे शाकाहारी माने जाते हैं.

 दरअसल अंडे दो प्रकार के होते है. फर्टिलाइज्‍ड और अनफर्टिलाइज्‍ड. जो अंडे  फर्टिलाइज्‍ड होते हैं. वह मुर्गा मुर्गी के मेटिंग से उत्पन्न होते हैं. ऐसे अंडो में से बच्चा या चूजा पैदा होता हैं. ऐसे अंडे मांसाहारी माने जाते हैं. और जो अंडे अनफर्टिलाइज्‍ड होते हैं. वह अंडे बीना मेटिंग के उत्पन्न किए जाते हैं. इसमें से चूजा या बच्चा पैदा नही होता हैं. तो ऐसे अंडे शाकाहारी माने जाते हैं. 

तो आप शाकाहारी है तो आप अनफर्टिलाइज्‍ड अंडे शाकाहारी समझकर खा सकते हैं. तो आप इस प्रकार से शाकाहारी अंडे और मांसाहारी अंडे के बीच का अंतर जान समझ सकते हैं.