पेट में गैस की समस्या से हो रहे हैं परेशान? अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, मिलेगी निजात

पेट में गैस की समस्या से हो रहे हैं परेशान? अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, मिलेगी निजात
 | 
Are you troubled by the problem of gas in the stomach Follow these home remedies you will get relief

खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है इसकी वजह से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी देखने को मिलते हैं।  बहुत से लोगों को पेट में गैस की समस्याएं भी रहती हैं जोकि सालों-साल से भी चली आ रही हैं। लोग इसका अंग्रेजी इलाज कराते हैं लेकिन उन्हें ज्यादा कुछ फायदा नहीं देखने को मिलता।

दोस्तों बता दें कि पेट में गैस बड़ी समस्याओं का कारण बन सकती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं. जिनका उपयोग करके आप अपने गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि वो कौन से तरीके हैं जिन्हें इस्तेमाल करके गैर की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.….. 

हल्के हाथ से मालिश

यह एक देसी नुस्खा है जोकि काफी लाभदायक साबित होता है। पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए आप कोई तेल ले और उसे हाथ पर लगाकर हल्के हाथ से पेट की मालिश करें। दिन में दो-तीन बार इस तरह से मसाज करें। ऐसा करने से आपको पेट की गैस से राहत मिलने लगेगी। 

सेब का सिरका

पेट की गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस नुस्खे का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा होती है। जिसकी वजह से गैस की समस्या से बड़ी राहत मिलती है। इसके लिए आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी ले और उसमे सेब का सिरका (Apple cider vinegar) डालें और खाली पेट इसका सेवन करें।

एक्सरसाइज

जो लोग रोजाना एक्साइज करते हैं उन्हें गैस जैसी समस्याएं नहीं खेलने पड़ती हैं। इसलिए अगर आप भी गैस की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज से ही एक्साइज करना शुरू कर दें।