कमजोर आंख वाले आज ही छोड़ दिए पांच बुरी आदतें...

आप हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है इसी की वजह से हम पूरी दुनिया को देख पाते हैं इसलिए यह हमारा कर्तव्य है कि हम इसका ख्याल रखें.
 | 
स्वस्थ आंखें स्वस्थ भविष्य.

आपकी अहमियत कितनी है यह हम सभी को पता है क्योंकि यह हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए हमें इस का देखभाल करना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि इस की रोशनी कम ना हो. आंखों की रोशनी कम होने के कारण हमें चश्मा या कांटेक्ट लेंस लगाकर घूमना पड़ता है जिससे हमारे चेहरे पर दाग भी पड़ जाता है आंखों के पास इन सब से बचने के लिए आज ही आपको यह पांच बुरी आदतें छोड़ देनी चाहिए.

पहला, कम नींद लेना. कई रिसर्च द्वारा यह साबित हो चुका है कि इंसान को कम से कम 7 8 घंटे की नींद लेना चाहिए. कम नींद लेने के कारण शरीर पर काफी प्रभाव पड़ता है और सबसे ज्यादा हमारी आंखों पर.

दूसरा, हेल्थी डाइट ना लेना. हम सभी को पता है कि ऑइली फूड खाने से या बाहर का खाना ज्यादा खाने से हमारे शरीर पर काफी असर होता है, इसलिए हमें हरी सब्जियां फल फ्रूट खाने चाहिए ताकि हमारा शरीर और आप दोनों स्वस्थ रहें.

तीसरा, मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना. आजकल की युवा पीढ़ी मोबाइल पर इतना निर्भर हो चुकी है कि एक सेकेंड के लिए भी उससे दूर नहीं होना चाहती जिससे सबसे ज्यादा झेलना हमारी आंखों को पड़ता है. ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी कम हो जाती है. इसलिए हमें ज्यादा फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

चौथा, कम पानी पीना. हमारे शरीर में सबसे एक्टिव मसल्स हमारे आई मसल्स रहते हैं जिस में नमी बरकरार रहना अति आवश्यक है. कंपनी पानी पीने के कारण इनमें नमी कम होने लगेगी जिसकी वजह से आंखों में सूजन आदि जैसी परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे शरीर के दूसरे भी अंग स्वस्थ रहें.