सर्दियों में जुखाम एवं सर्दी से बचने के लिए खाए यह फल

बढ़ती ठंड के कारण काफी लोग सर्दी से प्रभावित होते आइए इस आर्टिकल से हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसके खाने से या सेवन करने से आप ठंड से भी पद सकते हैं
 | 
d

बढ़ती ठंड के कारण काफी लोग सर्दी से प्रभावित होते आइए इस आर्टिकल से हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसके खाने से या सेवन करने से आप ठंड से भी पद सकते हैं. साथ ही यह अपको कई फायदे भी देगा.हम बात कर रहे हैं. संतरे की बता दे कि संतरा सर्दियों के मौसम का फल है और ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं.ठंड के मौसम में यह खट्टा फल खाने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.साथ ही यह कई चीजों में सेहतमंद भी है.


वैसे तो कई लोग संतरों का सेवन करते हैं, लेकिन कुछ लोग इस बात से डरते हैं कि सर्दियों में संतरे के सेवन करने से उन्हें सर्दी जुखाम हो सकती है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है सर्दियों के मौसम में संतरे के सेवन करने से सर्दी और जुकाम से छुटकारा मिलता है.साथ ही यह हमें तंदुरुस्त बनाती है.बता दे कि संतरों के सेवन करने से केवल स्वास्थ्य सही नहीं रहता बल्कि यह स्किन के लिए भी अच्छा होता है.

बता दे कि संतरे में विटामिन सी होने के कारण हमारे स्किन के लिए बहुत हेल्दी है. अगर हम इसका सेवन रोज करे तो हमारी स्किन में झुर्रियों जैसी प्रॉब्लम नहीं होती. साथ यह डाक सर्कल की समस्या को भी दूर करता है तथा हमारी स्किन को लंबे समय तक जवां रखता है.इसीलिए सर्दियों के मौसम में संतरा जरूर खाना चाहिए. साथ ही आपको बता दें कि संतरे के छिलके का उपयोग चेहरे के फेस पैक के रूप में भी किया जाता है.

स्किन और हेल्थ के अलावा ही हमारे आंखों के लिए बहुत लाभदायक है वैसे तो सभी जानते हैं कि धीरे-धीरे फोन के यूज करने से हमारे आंखों में दिक्कतें आ रही है तथा आज सभी लोगों की आंखें कमजोर है लेकिन यदि आप अपने डाइट में संतरे को रखते हैं तो यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है. साथ ही आंखों की कई समस्याओं को दूर करने में भी सहायता करती है. इसीलिए संतरे को रोजाना अपने डाइट में जरूर रखें.

इस तरफ देख सकते हैं कि चेहरे स्वास्थ्य और आप हो तीनों के लिए संतरा बहुत लाभदायक है. साथ ही सीजनल बुखार या सर्दी जैसी समस्याओं को से भी बचने के लिए सर्दियों में संतों का सेवन अवश्य करना चाहिए. इससे सीजनल फ्लू से भी बचाव होता है. साथ ही अंदर से यह हमें मजबूत बनाता है तथा बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देता है.