शादी के लिए सता रही है मोटापे की टेंशन? तो अपनाएं ये टिप्स, झट से कम हो जायेगा वजन

 | 
Lose Weight for Wedding


कुछ ही रोज में शादियों का दौर शुरू होने जा रहा है। ऐसे में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। खासतौर पर जिनकी शादी होने वाली है। ऐसे में यदि उनका वजन ज्यादा है या मोटे दिखते हैं तो फिर बात टेंशन की हो जाती है। शादियों में मौसम में आप चाहकर भी बाहर का खाना खाने से रोका नहीं जा सकता है। इस सीजन में कई जगह जाना पड़ जाता है। इस दौरान लोग मिठाइयां और जंक फूड का कुछ अधिक ही खाते हैं। इससे कई तहर की स्वास्थ्यगत समस्या हो कसती है। यदि आप भी इस बात से परेशान हैं तो इस समस्या को आप कुछ इस तरह से दूर कर सकते हैं। इन उपायों को अपनाने के बाद आप आराम से वेडिंग सीजन का मजा ले सकेंगे और वजन को भी कंट्रोल रहेगा।

चीनी से बनाए दूरी
रिफाइंड सफेद चीनी जिसका सबसे ज्यादा यूज होता है, इसमें कैलोरी के अलावा कुछ नहीं होता है। इसलिए अधिक मीठा खाने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए वेडिंग पार्टीज में कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और फलों के जूस से पूरी तरह से दूरी बना कर रखें। इस दौरान आप कुकीज, कैंडी और पके हुए फूड्स को भी खाने से बचें।  इन सभी में बहुत ज्यादा चीनी होती है। वहीं इन खाद्य पदार्थों में पोषण कम मिलता है ।

जरूरी पियें पानी
पानी एक ऐसा पेय है जो कई सारी समस्याओं को समाप्त कर सकता है।  इससे वजन कंट्रोल होने के साथ ही  त्वचा पर ग्लो लाने और सूजन को रोकने में काफी मददगार होता है। इसलिए अधिक से अधिक पानी पिएं, ठंड के दिनों में भी पानी पीना कम न करें।

क्रैश डाइट से बनाएं दूरी
जल्द वेट लॉस करने की कोशिश में क्रैश डाइट या लो-कार्ब डाइट को फॉलो न करें, क्योंकि येकोई स्थाई सोल्युशन नहीं है, क्योंकि इसके बाद जैसे ही आप नियमित खाना प्रारंभ करेंगे तो वजन बढऩे लगेगा। इस डाइट से क्रेविंग, थकान और चिड़चिड़ापन की परेशानी शुरू हो सकती है। 

बनाए रखें धैर्य 
वजन बढ़ रहा है तो अपन परेशान न हों क्यों कि  टेंशन से कुछ नहीं होने वाला है। आप कोई भी उपाय अपनाएं रातों-रात कोई असर नहीं होगा। इसलिए धैर्य रखते हुए बताए गए टिप्स को फॉलो करें।