WhatsApp Web Version: अगर आपको भी व्हाट्सएप वेब चलाने में हो रही हैं समस्या? फटाफट जाने फ़िक्स करने का ये तरीका

पिछले कुछ वक्त से लोगो को व्हाट्सप वैब यूज करने में काफ़ी परेशानी हो रही है
 | 
WhatsApp Web Version
WhatsApp Web Version: अगर आपको भी व्हाट्सएप वेब चलाने में हो रही हैं समस्या? फटाफट जाने फ़िक्स करने का ये तरीका

अभी के वक्त में व्हाट्सप मेसेजिंग का सब से ज्यादा उपयोग हो रहा है। दोस्तों से चैट करने के लिए फोटो वीडियो शेयर करने के लिए या फिर वीडियो कॉलिंग करने के व्हाटसप ज़्यादा यूज होता है। अभी के वक्त मे व्हाट्सप इंसान के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। स्मार्ट फोन के आलावा कंप्यूटर और लेपटॉप मे भी व्हाट्सप यूजर काफी बड़ गए है। लेकिन पिछले कुछ वक्त से लोगो को व्हाट्सप वैब यूज करने में काफ़ी परेशानी हो रही है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताने वाले है जिसे आप अपना के इसे फिक्स कर सकते है।

अपने डिवाइस का कैश और कुकीस को क्लियर करें

कहीं बार ब्राउजर के कैश और कुकीज़ इतनी ज्यादा स्टोर हो जाति है जिसे के वजह से भी WhatsApp वेब चलाने में दिक्कत आती है। सब से पहले कुकीज को क्लीन या क्लियर करना चाहिए। इसके लिए सब से पहले आपको Google Chrome पर हिस्ट्री क्लीन करने के लिए, अपने स्क्रीन पर ऊपरी-दाएं कोने में तीन-बिंदुओं पर क्लिक करके हिस्ट्री पर जाएं या आप शार्टकट कि CTRL+H भी दबा सकते हैं। अब यहां आपको ब्राउजिंग हिस्ट्री क्लियर कर के। ओर कुकीज को क्लियर करले। अब आपकी WhatsApp वेब की समस्या को ठीक कर सकते है।

अपने फोन ने WhatsApp नए वर्जन को अपडेट करे

आपके लेपटॉप या कंप्यूटर में व्हाट्सएप वेब यूज करने में समस्या होने के पिछे के एक वजह यह भी हो सकती है के अपको अपने व्हाट्सएप के को लेटेस्ट वर्जन को अपडेट न किया हो। सब से पहले अपने स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप के वर्जन को अपडेट करले। इसके लिए आपको अपने फोन में Google Play Store और Apple App Store पर जाकर ऐप के नया अपडेट भी इंस्टॉल कर लेना चाहिए।

इंटरनेट ब्राउजर करे अपडेट

व्हाट्सएप की तरह अपको अपने लेपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट ब्राउज़र को अपडेट करना चाइए।यदि आप Google Chrome का उपयोग करते हैं, तो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन-बिंदुओं पर टैप करके सेटिंग पर जाएं. इसके बाद अबाउट क्रोम पर क्लिक करें। अगर आपका Google Chrome तो वो अपने आप अपडेट होना शुरु हो जाएगा।

व्हाट्सएप सर्वर चालू हैं या नहीं यह चेक करे

अपको Downdetector.com  पर जाकर अप यह चेक करले के क्या दूसरे यूजर भी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अगर व्हाट्सएप सर्वर डाउन है तो उसे फिर से शुरू होने तक इंतजार करे। जैसी ही सर्वर ठीक होगा तब व्हाट्सअप वेब सामान्य रुप से फिर से काम करना शुरु कर देगा।