AMRUT- 2.0: मध्य प्रदेश सरकार का मिशन,हर घर मे पहुंचे शुद्ध पानी; 26 निकायों को करोड़ो रूपये की स्वीकृति

AMRUT- 2.0: मध्य प्रदेश सरकार का मिशन,हर घर मे पहुंचेगा शुद्ध पानी; 26 निकायों को करोड़ो रूपये की स्वीकृति 

 | 
AMRUT

रीवा। अटल नवीकरण और शहरी परिर्वतन मिशन अमृत 2.0 (Atal Mission For Rejuvenation and Urban Transformation-AMRUT- 2.0) योजनार्न्तगत  26 निकायों सहित नगर निगम रीवा (Municipal Corporation Rewa) को हर घर शुद्ध पानी पहुंचाने के लिये अमृत योजना क्र. 2 को राज्य स्तरीय तकनीकी समिति (State Level Technical Committee) ने स्वीकृत प्रदान की। इस योजना के तहत रीवा नगर निगम (Municipal Corporation Rewa)  को 158 करोड़ रुपये प्राप्त होगे जिससे नये फिल्टर प्लांट, टंकी, पाइप लाइन और नगर के हर घर में शुद्ध पानी पहंुचाने का कार्य किया जायेगा।

rewa

इस योजना के तहत नई टंकी और पाइप लाइन सहित अधोसंरचना (Infrastructure) का विकास किया जायेगा और आने वाले तीस वर्षाे तक हर घर में कनेक्शन से जल आपूर्ति होती रहेगी। रीवा नगर और उससे लगे हुये क्षेत्र को इसका लाभ मिलेगा। रीवा शहर जिस तेजी से विकास की ओर अग्रसर है उसमें अमृत क्र.2 योजना पंख लगाने का काम करेगी।

rewa ne

एमआइसी (MIC) ने पास किया था पहला प्रस्ताव
शहर में हर घर मीठा पानी पहुंचाने के वादे के साथ बनी नई शहर सरकार की पहली एमआईसी (MIC) की बैठक में यह प्रस्ताव लाया गया था। जिसे पास करने के बाद महापौर अजय मिश्रा (Mayor Ajay Mishra) ने कहा था कि अमृत योजना के तहत 95 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके साथ ही नगर निगम (Municipal Corporation) ने पूरा प्रारूप तैयार करने के बाद 199 करोड़ का प्रोजेक्ट स्वीकृति के लिए भेजा था। अब महापौर ने कहा है कि जो भी राशि स्वीकृत हुई है उसमें जहां भी कमियां होंगी उसे नगर निगम स्वयं के फंड से पूरा कराएगा और शहर को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

स्थानीय विधायक राजेन्द्र शुक्ला (Rajendra Shukla) ने कहा है कि रीवा के भविष्य को ध्यान में रखकर वर्तमान संवारने की यह योजना है। इस योजना के तहत आगामी 30 वर्षों के लिए कार्य योजना बनाकर नई टंकी और पाइप लाइन सहित अधोसंरचना (Infrastructure) का विकास किया जाएगा और आने वाले तीस वर्ष तक हर घर में कनेक्शन से जल आपूर्ति होती रहेगी।